DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में बेरोजगारी दर 10.2 प्रतिशत

अमेरिका में बेरोजगारी दर 10.2 प्रतिशत

अमेरिका में पिछले माह बेरोजगारी की दर बढकर 10.2 फीसदी हो गई है, जो पिछले 26 वर्षों में सबसे ज्यादा हैं। इस दर ने ओबामा प्रशासन पर बेरोजगारी से निपटने का दबाव बढ़ा दिया हैं क्योंकि आर्थिक मंदी दूर होने के संकेत मिलने से लोगों की आकांक्षाएं बढ़ गई है।

श्रम विभाग ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि अक्टूबर माह में एक लाख नब्बे हजार नौकरियों में कटौती हुई थी, जबकि पहले यह अनुमान लगाया गया था कि कटौती की संख्या एक लाख पचहत्तर हजार हो सकती है। सितंबर माह में नौकरियों में कटौती की संख्या दो लाख उन्नीस हजार थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाऊस में अपने भाषण में कहा कि उनका प्रशासन बुनियादी ढांचे में निवेश और व्यापार कर दरों में कटौती पर विचार कर रहा है ताकि अर्थव्यवस्था को उबारने में और मदद मिल सके।
 
उन्होंने कहा कि मैं आपसे वादा कर सकता हूं कि जब तक देश के हर इच्छुक बेरोजगार को नौकरी नहीं मिल जाती और सभी देशवासियों को अपना जीवन व्यतीत करने के समुचित अवसर नहीं मिल जाते तब तक चैन से नहीं बैठूंगा।

आर्थिक विश्लेषण संख्या पौसिफिक इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहम्मद अल अरियन ने कहा कि दुर्भाग्य से यह समस्या दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है और न केवल बेरोजगारों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है बल्कि यह लंबे समय की समस्या बनती जा रही है।

हालांकि नौकरियों के अवसरों में वृद्धि करना ओबामा प्रशासन की प्राथमिकता हैं लेकिन रिकॉर्ड बजटीय घाटे ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों को काफी हद तक सीमित कर दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका में बेरोजगारी दर 10.2 प्रतिशत