DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा में हुड्डा मंत्रिमंडल का विस्तार

हरियाणा में हुड्डा मंत्रिमंडल का विस्तार

हरियाणा में 13 दिन पुरानी भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली सरकार का शुक्रवार को विस्तार किया गया और इसमें कैबिनेट स्तर के छह तथा राज्य स्तर के दो मंत्री शामिल किए गए।

इन्हें राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया ने शपथ दिलाई। कैबिनेट स्तर के छह मंत्रियों में से पांच कांग्रेस के हैं जिनके नाम अजय यादव, रणदीप सुरजेवाला, महेंद्र प्रताप सिंह, परमवीर सिंह और गीता बुकल हैं। निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश जैन को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राज्य स्तर के दोनों मंत्रियों के नाम शिवचरण शर्मा और गोपाल कांडा हैं। दोनों ही निर्दलीय विधायक हैं।

मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी के अनुसार एक अन्य निर्दलीय विधायक सुखबीर कटारिया को भी राज्यमंत्री के रूप में शपथ लेनी थी, लेकिन वह राजभवन नहीं पहुंच सके। उन्हें बाद में शपथ दिलाई जाएगी ।

सात निर्दलीय और एक बसपा विधायक के समर्थन से राज्य में लगातार दूसरी बार सत्ता में आई कांग्रेस सरकार का यह पहला विस्तार है। कांग्रेस 90 सदस्यीय विधानसभा में साधारण बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी, इसलिए उसे सात निर्दलीय और बसपा के एक विधायक का समर्थन लेना पड़ा।

मंत्रिमंडल में मंत्रियों की अधिकतम संख्या 13 हो सकती है, इसलिए मुख्यमंत्री कुछ विधायकों को मंत्री रैंक में संसदीय सचिव बना सकते हैं। सरकार में शामिल होने के मुद्दे पर हरियाणा जनहित कांग्रेस (बीएल) के नेता कुलदीप बिश्नोई से बातचीत के निष्कर्ष पर न पहुंच पाने के कारण अभी कुछ मंत्री पद खाली रखे गए हैं, ताकि समझौते की स्थिति में इसके विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सके।

हजकां (बीएल) ने छह विधायकों के साथ राज्य विधानसभा में अपनी पहली मौजूदगी दर्ज कराई है। सदन में बहुमत साबित करने के लिए हुड्डा द्वारा लाए गए विश्वास मत प्रस्ताव के दौरान हजकां मतदान में अनुपस्थिति रही थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरियाणा में हुड्डा मंत्रिमंडल का विस्तार