DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सात राज्यों में 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान

सात राज्यों में 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान

देश भर के सात राज्यों में 31 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर शनिवार सुबह कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू हुआ। सभी मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ और वहां मतदाताओं की कतारें देखी गई।

उत्तर प्रदेश में एक लोकसभा और 11 विधानसभी सीटों के लिए चुनाव
उत्तर प्रदेश की फिरोजाबाद लोकसभा सीट से राज बब्बर समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधु डिम्पल यादव के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया।

सुबह मतदान फीका रहा, लेकिन समय के साथ भीड़ भी बढ़ती गई। कुछ मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में मामूली गड़बड़ी की शिकायत मिली, जिसे बाद में ठीक कर लिया गया। इसकी वजह से मतदान बाधित होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं है।

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के लिए इतनी बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। उपचुनाव में एक सौ तेरह कंपनी अर्धसैनिक बलों के साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है।

राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) बृजलाल ने बताया कि चुनाव को निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से संपन्न कराने के लिए सुरक्षाबलों की व्यापक व्यवस्था की गई है।

उपचुनाव में कुल 5613 मतदान स्थलों के लिए 60 पुलिस उपाधीक्षक, 180 निरीक्षक, 2173 उपनिरीक्षक, 3128 मुख्य आरक्षी और 16800 आरक्षियों की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि 21770 होमगार्ड्स, 42 कम्पनी पीएसी, 26 कम्पनी अर्धसैनिक बल और हरियाणा तथा पश्चिम बंगाल के सशस्त्र बलों की 45 कंपनी तैनात हैं।

इस बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया की देखरेख के लिए दो हजार तीन सौ माइक्रो पर्यवेक्षकों तथा दो हजार दो सौ डिजिटल कैमरे लगाए गए हैं। सात सौ लोगों को वीडियाग्राफी के काम में लगाया गया है।

उपचुनाव में 12 महिलाओं समेत 177 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करीब 49 लाख मतदाता पांच हजार 613 मतदान केन्द्रो पर करेंगे। फिरोजाबाद संसदीय सीट के उपचुनाव में निर्वाचन आयोग ने पांच केन्द्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

फिरोजाबाद संसदीय सीट के अलावा विधानसभा की पुवांया (सु) लखनऊ पश्चिम, इसौली, हैसर बाजार, पडरौना, कोलसाला, रारी, इटावा, भरथना, ललितपुर और झांसी सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें से दस सीट पर उपचुनाव निर्वाचित सदस्य के लोकसभा के लिए चुने जाने तथा ललितपुर सीट के बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सदस्य के निधन के कारण हो रहा है।

फिरोजाबाद संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और फिल्म अभिनेता राजबब्बर और समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधु डिम्पल यादव के बीच कड़ा मुकाबला है। इस सीट से डिम्पल के पति अखिलेश यादव लोकसभा का पिछला चुनाव जीते थे। यह सीट उनके त्यागपत्र से रिक्त हुई है। अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से भी जीत दर्ज की थी।


केन्द्रीय भूतल परिवहन राज्य मंत्री आरपीएन सिंह के कुशीनगर संसदीय सीट से चुने जाने के कारण पडरौना विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इस सीट से उनकी मां मोहिनी देवी कांग्रेस की प्रत्याशी हैं। केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के त्यागपत्र देने से झांसी सीट खाली हुई है।

भरथना सीट सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के त्यागपत्र देने से तथा लखनऊ पश्चिम सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लालजी टंडन के लोकसभा के लिए चुने जाने से रिक्त हुई है। उपचुनाव में कांग्रेस, सपा, बसपा और भाजपा ने प्रचार में अपने बडे़ नेताओं को लगाया था।

उपचुनाव में हालांकि बसपा प्रमुख मायावती ने प्रचार में हिस्सा नहीं लिया। इस उपचुनाव को 2012 में होने वाले विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। दीपावली त्योहार के बीत जाने के बाद प्रचार में तेजी आई और सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी। उपचुनाव में सभी दलों ने बात तो विकास की लेकिन वोट के लिए जातीय समीकरण पर ही पूरा ध्यान दिया।

केरल में तीन सीटों के लिए मतदान
केरल में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह से मतदान जारी है। कन्नूर, एर्नाकुलम और अलाप्पुझा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। इन सीटों के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से ही बड़ी संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं।

मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। जिला प्रशासनों ने तीनों विधानसभा क्षेत्रों में अवकाश की घोषणा की है, ताकि मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। कन्नूर में 129, एर्नाकुलम में 137 और अलाप्पुझा में 1०4 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

असम में कड़ी सुरक्षा के बीच दो सीटों पर मतदान
असम में विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आरंभ हुआ। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को ढेकियाजुली और दक्षिण सलमारा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह आठ बजे से आरंभ हो गया। मतदान चार बजे तक चलेगा।

ये दोनों सीटें असम गण परिषद के जोसेफ टोप्पो और असम युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एयूडीएफ) के बदरुद्दीन अजमल के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद रिक्त हुई हैं।

सोनितपुर जिले की ढेकियाजुली सीट पर लगभग 161,959 मतदाता अपने मताधिकार उपयोग करेंगे। यहां से खड़े तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने गुरुवार रात कांग्रेस प्रत्याशी का समर्थन करने का ऐलान किया था।

धुबरी जिले की दक्षिण सलमारा सीट पर मुख्य मुकाबला एयूडीएफ और कांग्रेस के बीच है। यहां कुल 131,836 मतदाता हैं। इस सीट पर एयूडीएफ की ओर से बदरुद्दीन अजमल के पुत्र अब्दुर रहमान अजमल और कांग्रेस के वाजिद अली चौधरी चुनावी मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी
पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान आरंभ हुआ।

सुबह आठ बजे मतदान आरंभ हाने के बाद से ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं। पुलिस के मुताबिक अब तक कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

राज्य में पुख्ता सुरक्षा प्रबंध करने के लिए अर्धसैनिक बलों की लगभग 40 कंपनियां तैनात की गई हैं।

 राजस्थान विधानसभा की दो सीटों के लिए मतदान
राजस्थान की 2 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। राज्य में तोदाभीम और सलुंबेर विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। तोदाभीम में 194,500 से अधिक मतदाता सात उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। सलुंबेर में 204,500 से ज्यादा मतदाता हैं और यहां छह उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य दांव पर हैं।

निर्वाचान आयोग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, ''मतदान सुबह आठ बजे आरंभ हुआ। हमने सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए हैं। कुल 482 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।''

 हिमाचल प्रदेश की दो सीटों के लिए मतदान
हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह निर्धारित समय पर शुरू हो गया। राज्य में शिमला की रोहडू औरद कांगड़ा जिले की ज्वाली विधानसभा सीट पर मतदान सुबह आठ बजे आरंभ हुआ।

हिमाचल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल खाची ने आईएएनएस को बताया, ''मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से आरंभ हुई। मतदान पांच बजे तक चलेगा।'' दोनों सीटों पर कुल 145,957 मतदाता आठ उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

छत्तीसगढ़ में एक सीट के लिए मतदान
छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिले की वैशाली नगर विधानसभा सीट पर मतदान शनिवार सुबह आठ बजे आरंभ हो गया। इस सीट पर कुल 221 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां लगभग 211,000 मतदाता 15 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।

मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 65 मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त  पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सात राज्यों में 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान