फोटो गैलरी

Hindi Newsकॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सौंदर्यीकरण की योजना

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सौंदर्यीकरण की योजना

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयारी तेजी से चल रही है। हर विभाग अपने जिम्मे के कार्यों को पूरा करने में लगा हुआ है। वन विभाग समेत पार्क एंड गार्डन सोसायटी, डीडीए, एमसीडी, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी आदि सभी को...

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सौंदर्यीकरण की योजना
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 06 Nov 2009 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयारी तेजी से चल रही है। हर विभाग अपने जिम्मे के कार्यों को पूरा करने में लगा हुआ है। वन विभाग समेत पार्क एंड गार्डन सोसायटी, डीडीए, एमसीडी, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी आदि सभी को सौंदर्यीकरण के लिए पोटेड प्लांट मुहैया कराने के लिए कहा गया है। वन विभाग सौदर्यीकरण के लिए पौधे विशाखापतनम से मंगवा रहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए कागजी कार्रवाई शुरू हो गई है।

 गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने स्ट्रीटस्केपिंग, सौंदर्यीकरण आदि के लिए 272 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना तैयार की है। सौंदर्यीकरण के लिए विभिन्न एजेंसियों को पोटेड प्लांट तैयार करने के लिए कहा गया है। वन विभाग समेत अन्य एजेंसियों को लगभग 1-1 लाख पोटेड प्लांट तैयार करना है।

वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक 10 लाख विभिन्न किस्म के पौधे विशाखापतनम से मगांए जा रहे हैं। विशाखापतनम अर्बन डेवलप्मेंट ऑथरिटी से इस संबंध में बातचीत हो चुकी है। वह कैजरीना, टर्मेनेलिया, फिनिक्स पाम, पोलियेज आदि कई तरह के पौधे मुहैया कराएंगे। अधिकारियों ने कहा कि पोटेड प्लांट खरीदने के लिए करीब 7 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। औसत एक पौधा 35-40 रुपये का होगा और 20-25 रुपये में गमला मिल जाएगा। लिहाजा पौधे को उपलब्ध कराने में कोई परेशानी नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें