DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनडीपीएल लगाएगी सौर ऊर्जा प्लांट

निजी बिजली वितरण कंपनी नॉर्थ दिल्ली पॉवर लिमिटेड (एनडीपीएल) लगभग एक मेगावाट क्षमता वाला सौर ऊर्जा प्लांट लगाएगी। हालांकि दिल्ली की बिजली की मांग को देखते हुए यह कुछ भी नहीं, फिर भी इस बिजली को ग्रिड से जोड़कर लगभग 20 हजार घरों को रोशन किया जा सकता है।

एनडीपीएल ने राजधानी में कई सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की घोषणा की थी। बवाना में 54 किलोवाट क्षमता के प्लांट पर काम चल रहा है। इसके बाद अब उत्तरी दिल्ली के केशवपुरम इलाके में एक मेगावाट क्षमता वाला प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। यहां एनडीपीएल का सेंट्रल स्टोर हैं, जिसकी छत पर यह प्लांट लगाया जाएगा।

कंपनी का दावा है कि गेम्स से पहले यह सौर ऊर्जा प्लांट लग कर तैयार हो जाएगा और बिजली की मांग को पूरा करने में अपनी भूमिका अदा करेगा। टाटा पावर और दिल्ली सरकार के संयुक्त उपक्रम एनडीपीएल ने दिल्ली में सौर ऊर्जा के प्लांट लगाने के लिए टाटा बी.पी. सोलर से समझौता किया है। कंपनी सूत्रों के मुताबिक चूंकि सोलर प्लांट की स्थापना के वक्त काफी खर्च आता है, एक किलो वाट का सोलर प्लांट लगाने में डेढ़ से दो करोड़ रुपए का खर्चा आता है, इसलिए कंपनी ने दिल्ली सरकार से सब्सिडी की मांग की है।

बावजूद इसके कंपनी ने पूरी तैयारी कर ली है, इस प्लांट से संबंधित टेंडर जल्द ही आने वाले हैं। एनडीपीएल अधिकारियों का कहना है कि यह प्रोजेक्ट दिल्ली सरकार के क्लाइमेट चेंज एजेंडा 2009-2012 के उद्देश्य को पूरा करता है। सौर ऊर्जा ऐसा साधन है, जिससे हम ग्लोबल वार्मिग के इस दौर में ऊर्जा पैदा कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनडीपीएल लगाएगी सौर ऊर्जा प्लांट