DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का अमेरिका ने किया समर्थन

दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का अमेरिका ने किया समर्थन

तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से पूर्व अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि एक आध्यात्मिक हस्ती होने के नाते वह कहीं भी जाने को स्वंतत्र हैं।

अमेरिका की लोकतंत्र तथा वैश्विक मामलों की विदेश उपमंत्री मारिया ओतेरो ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि दलाई लामा एक धार्मिक नेता हैं और वह, निश्चित रूप से अपनी इस भूमिका को अदा करने के लिए यात्रा कर सकते हैं।

दलाई लामा की रविवार को होने वाली त्वांग की यात्रा पर चीन के विरोध पर उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा वह (दलाई लामा) धार्मिक स्थल, मठ की यात्रा पर जा रहे हैं। और हमारे दष्टिकोण से, यह उनकी उन भूमिकाओं में से एक है जिसे वह निभाते हैं।

ओतेरो ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस माह चीन यात्रा पर जा रहे हैं और निश्चित रूप से चीनी नेताओं के साथ बातचीत में तिब्बत एक मुद्दा होगा।

ओबामा की प्रस्तावित यात्रा तथा उसमें तिब्बत मुद्दे के संबंध में सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा किसी को भी यह समझ में आ सकता है कि यह मुद्दा (तिब्बत) चीन के साथ होने वाली चर्चाओं में विचार का मुद्दा हो सकता है।

ओतेरो ने कहा लेकिन, एक बार फिर कह दूं, मैं निश्चित रूप से इसकी पुष्टि नहीं कर सकती कि कैसे और क्या होगा लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि यह एक मुद्दा है जो हमारे सामने है। मैं निश्चित रूप से इसे देख रही हूं। ओतेरो तिब्बत मामले पर अमेरिका की विशेष समन्वयक भी हैं।

उन्होंने कहा तिब्बत काफी हद तक दलाई लामा का प्रतीक हो गया है। वह ऐसी हस्ती हैं जो अमेरिका में बेहद आदरणीय है और उन्हें धार्मिक नेता के तौर पर बेहद सम्मान दिया जाता है निश्चित तौर पर यह उनका तिब्बत का प्रतिनिधित्व करने के चलते है। राष्ट्रपति ओबामा दलाई लामा के प्रति बेहद सम्मान की भावना रखते हैं।

ओतेरो ने बताया इस वर्ष के अंत में राष्ट्रपति ओबामा और दलाई लामा के बीच मुलाकात होगी जिसे दलाई लामा ने पूरी रूचि के साथ स्वीकार किया है। अभी तक इस बारे में कोई तारीख तय नहीं की गयी है।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होनें तिब्बत मुद्दे पर गुरुवार को भारतीय नेताओं और अधिकारियों से अपनी मुलाकात में बातचीत की, उन्होंने इसका ना में जवाब दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का अमेरिका ने किया समर्थन