DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्मचारियों की सेहत के लिए उपयोगी हैं इनडोर प्लांट्स

कर्मचारियों की सेहत के लिए उपयोगी हैं इनडोर प्लांट्स

दफ्तरों के अंदर लगाए गए पौधे से वहां की खूबसूरती तो बढ़ती है, ये पौधे वहां काम कर रहे लोगों का जीवन भी बचा सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दफ्तरों के अंदर पाए जाने वाले प्रदूषक हानिकारक होते हैं। ये हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ये हर साल दुनिया भर में 10.6 लाख लोगों की मृत्यु का कारण बनती हैं। एक नए अध्ययन में बातया गया है कि खूबसूरती और सजावट के लिए दफ्तरों के अंदर लगाए गए पौधे तनाव घटाते हैं, स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और कार्यक्षमता बढ़ाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये पौधे बंद स्थानों में हवा में पाए जाने वाले प्रदूषकों को शोषित कर लेते हैं।

प्रमुख अनुसंधानकर्ता, जार्जिया विश्वविद्यालय के स्टेनले केज ने बताया कि कुछ पौधों में हवा से घातक कार्बनिक तत्व हटाने की क्षमता होती है। इनसे न केवल सेहत में सुधार होता है, बल्कि कार्यक्षमता में भी इजाफा होता है। अनुसंधानकर्ताओं ने पांच सुपर ऑर्नामेन्टल प्लांटस की पहचान की है जिन्हें प्रत्येक कार्यालय के अंदर लगाया जाना चाहिए। ये पौधे बंद स्थान की दूषित हवा साफ कर देते हैं।

द डेली टेलीग्राफ में प्रकाशित खबर के अनुसार, अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि ये पौधे न केवल तनाव घटाते हैं और कार्यक्षमता बढ़ाते हैं बल्कि स्वास्थ्य में सुधार भी करते हैं। अनुसंधानकर्ताओं के दल ने बंद स्थानों पर लगाए जाने वाले 28 पौधों का परीक्षण किया और हवा में पाए जाने वाले प्रदूषकों को दूर करने की उनकी क्षमता का पता लगाया। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि ट्रैडेसैन्शिया पैलाइडा, इंगलिश आइवी, एस्पेरेगस फर्न और मोटी पत्ती वाले पौधे वायु प्रदूषण अच्छी तरह दूर कर सकते हैं।

प्रो केज के हवाले से बताया गया है अध्ययन में पाया गया कि वायु में पाए जाने वाले प्रदूषक बंद कमरे की हवा पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं और व्यक्ति की सेहत इससे प्रभावित हो सकती है। अध्ययन के नतीजे हॉर्टसाइंस जर्नल के नवीनतम अंक में प्रकाशित हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कर्मचारियों की सेहत के लिए उपयोगी हैं इनडोर प्लांट्स