DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधिकतर भारतीय खबरों के लिए खोलते हैं टि्वटर

टि्वटर ने एक माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट के तौर पर काफी लोकप्रियता हासिल की है, लेकिन भारत में अधिकतर लोग खबरों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। करीब 16 प्रतिशत भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता खबरों के लिए इसे देखते हैं।

सर्वेक्षण करने वाली एक तकनीकी साइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट प्लग्ड डॉट इन ने कहा है कि करीब 16 प्रतिशत भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता नियमित तौर पर खबरों के बारे में ताजा जानकारी के लिए टिवटर देखते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, दोस्तों से जुड़े रहने के लिए 11 प्रतिशत लोग इस साइट का इस्तेमाल करते हैं, वहीं 10 प्रतिशत कुछ तलाशने के मकसद से इस पर नजर डालते हैं।

वर्ष 2006 में जैक दोरसे द्वारा शुरू की गई यह साइट 26/11 के मुंबई हमलों के दौरान तेजी से पहचान में आई, जब प्रत्यक्षदर्शियों ने हर पांच सैकंड में करीब 80 टि्वटर संदेश भेजे, जिससे मृतकों और घायलों की सूची तैयार करने में मदद मिली। विश्लेषक भारत में इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के लिए केंद्रीय मंत्री शशि थरूर के विवादास्पद बयान को भी श्रेय देते हैं, जिसमें उन्होंने विमान में यात्रा करने में मवेशी श्रेणी संबंधित टिप्पणी की थी। थरूर सक्रियता से टि्वटर का इस्तेमाल करते हैं और तीन लाख लोग उनसे जुड़े हुए हैं।

यह साइट अन्य नेटवर्किंग साइटों, जैसे गूगल की ऑरकुट और फेसबुक आदि को कड़ी टक्कर दे रही है। फेसबुक पर करीब 80 लाख लोग काम कर रहे हैं, वहीं ऑरकुट से एक करोड़ 60 लाख लोग जुड़े हुए हैं। भारत में टि्वटर के 14 लाख उपयोगकर्ता हैं। यह संख्या जर्मनी और अमेरिका के बाद तीसरे नंबर पर आती है। वैश्विक स्तर पर टि्वटर से जुड़े लोगों की संख्या ने पांच अरब का आंकड़ा पार कर लिया है। फेसबुक से दुनिया भर में 30 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं, वहीं ऑरकुट पर पांच करोड़ 10 लाख लोगों की सदस्यता है।

पियु इंटरनेट और अमेरिकन लाइफस्टाइल अध्ययन के अनुसार प्रत्येक पांच अमेरिकी नागरिकों में से एक नागरिक इस निशुल्क ब्लागिंग वेबसाइट का इस्तेमाल केवल यह साधारण सवाल पूछने के लिए करते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। आबू धाबी की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत तेजेश्वर राव के अनुसार, टेक्स्ट संदेश के जरिये अपडेट देने की इस साइट की विशेषता के कारण भी यह लोकप्रिय है।

एक बहुराष्ट्रीय कंपनी से जुड़ी प्रियंका त्रिपाठी कहती हैं, फेसबुक की अपेक्षा टि्वटर काम करने में ज्यादा सुलभ है। एक एसएमएस यह काम कर सकता है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के एक छात्र राहुल सक्सेना कहते हैं, टि्वटर सर्वश्रेष्ठ नेटवर्किंग साइट है, क्योंकि इसका इस्तेमाल मोबाइल के जरिये किया जा सकता है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ में बराक ओबामा सहित अन्य उम्मीदवारों ने अपने प्रचार के लिए इसका काफी इस्तेमाल किया। तेजेश्वर का कहना है, इसकी लोकप्रियता और बढ़ने जा रही है। भारती एयरटेल टि्वटर के साथ साझेदारी करने पर विचार कर रही है, जिसके चलते इसके ग्राहकों को बिना कुछ भुगतान किए एक अंतरराष्ट्रीय एसएमएस करने के लिए टि्वटर के इस्तेमाल की अनुमति होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अधिकतर भारतीय खबरों के लिए खोलते हैं टि्वटर