DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया में चार कॉलेज बंद, भारतीय सहित बड़ी संख्या में छात्र प्रभावित

ऑस्ट्रेलिया में चार कॉलेज बंद, भारतीय सहित बड़ी संख्या में छात्र प्रभावित

ऑस्ट्रेलिया में दिवालिया होने के कारण चार कॉलेजों के बंद हो जाने से उसमें शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीय छात्रों सहित करीब दो हजार विदेशी छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है।

सिडनी और मेलबोर्न में चार निजी कॉलेज संचालित करने वाले ग्लोबल कैंपस मैनेजमेंट ग्रुप के चार कालेजों को दिवालिया होने के कारण बंद कर दिया गया है। इसके कारण इसमें शिक्षा ग्रहण कर रहे सैकडों भारतीय छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ गया है।

ऑस्ट्रेलिया में भारत के उप उच्चायुक्त वी.के.शर्मा ने कहा इन चार कालेजों के बंद होने से प्रभावित होने वाले छात्रों में से करीब 300 भारतीय हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया में कालेजों के बंद होने के कारण भारत से यहां शिक्षा ग्रहण करने के लिए आने वाले छात्रों की संख्या में तेज गिरावट दर्ज की गई है।

शर्मा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने के लिए आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में इस कमी के पीछे शिक्षा तंत्र में भारी पैमाने पर धोखाधडी भी एक बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों का भरोसा फिर से बहाल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा तंत्र में सुधार की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया में कई वर्ष का समय लग सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा संघ के अध्यक्ष एजेंलो गैवरिएलेटोस ने कहा कि देश में निजी कालेजों पर और अधिक नियंत्रण जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से बडी संख्या में निजी कालेज बंद हुए हैं जिसकी कीमत छात्रों को चुकानी पडी है।

पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा ग्रहण करने वाले भारतीय छात्रों पर नस्लीय हमलों के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनयिक दबाव ङोल रहे ऑस्ट्रेलिया सरकार की इसे लेकर परेशानी और बढ़ सकती है। भारतीय अधिकारी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों पर हो रहे नस्लीय हमलों को लेकर पहले ही गहरी चिंता जता चुके हैं। इस वर्ष के शुरू में भारतीय छात्रों पर ऑस्ट्रेलिया में हुए नस्लीय हमलों को लेकर भारत में भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री केविल रड को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को फोन करके छात्रों की सुरक्षा मुहैया कराने का भरोसा दिलाना पडा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्ट्रेलिया में चार कॉलेज बंद, भारतीय छात्र प्रभावित