DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुडगांव में जलापूर्ति सुधार हेतु लगेगा जल शोधन संयंत्र

हरियाणा के गुड़गांव में बेहतर जलापूर्ति के लिए गांव चंदू बुढेड़ा में दूसरा जल संशोधन संयंत्र लगाया जाएगा जिस पर लगभग 138 करोड रूपए की लागत आएगी।

राज्य के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि 274 एकड़ क्षेत्र में लगने वाले इस जल शोधन संयंत्र के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने भूमि का अधिग्रहण कर लिया है। इस संयंत्र का निर्माण कार्य अगले माह शुरू होगा।

प्रवक्ता ने बताया कि संयंत्र के निर्माण के लिए निविदाएं हो चुकी हैं और कार्य आवंटित करने की अनुमति मुख्य अभियंता से मांगी गई है। संयंत्र का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। प्रथम चरण में 22 एमजीडी तथा दूसरे चरण में 44 एमजीडी पानी शोधन क्षमता का निर्माण होगा।

प्रवक्ता के अनुसार बसई में 13.84 करोड़ रूपए की लागत से 20 एमजीडी का तीसरा जल शोधन संयंत्र स्थापित करने का कार्य पूरा कर लिया गया है जिसे अब ट्रायल पर चलाया जा रहा है। अब गुड़गांव को बसई में संचालित 2020 एमजीडी क्षमता के तीन जल शोधन संयंत्रों से पानी मिल रहा है।

प्रवक्ता के अनुसार गुड़गांव को वर्तमान में गुड़गांव जलापूर्ति चैनल से पानी की आपूर्ति की जा रही है जो जिला सोनीपत के ककरोई से शुरू होकर गुड़गांव के बसई तक आती है। 70 किलोमीटर लंबी चैनल की क्षमता 100 क्यूसेक से बढ़ाकर 175 क्यूसेक की गई है जिस पर 19.63 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि गुड़गांव की प्रगति और विकास को देखते हुए राज्य सरकार ने यहां के भविष्य की आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एनसीआर चैनल नामक दूसरी चैनल का निर्माण शुरू कर दिया है जिस पर 320 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुडगांव में जलापूर्ति सुधार हेतु लगेगा जल शोधन संयंत्र