DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोड़ा का ‘सच’ पकड़ेगी मशीन

पूर्व मुख्यमंत्री सह सांसद मधु कोड़ा को लाइ डिटेक्टर मशीन ( झूठ पकड़ने वाली मशीन) से गुजरना होगा। उनका नारको टेस्ट भी कराया जाएगा। आयकर विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। विभाग ने फारेंसिक लेबोरेटरी को पत्र भेज दिया है। इस बीच कोड़ा की तबियत में सुधार होने पर गुरुवार को उन्हें अपोलो अस्पताल के आइसीयू से सुपर डीलक्स केबिन संख्या 305 में शिफ्ट कर दिया गया। आयकर विभाग और इडी के अधिकारी अस्पताल से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। वहां आयकर ने अपने कर्मचारियों को भी तैनात किया है, जिन्हें सख्त हिदायत दी गई है कि कोड़ा से किसी को मिलने नहीं दिया जाए। संभावना जताई जा रही है कि ठीक होने पर कोड़ा को गिरफ्तार किया जा सकता है।


कोड़ा  और उनके करीबियों के 70 ठिकानों पर की गई छापामारी को अंजाम तक पहुंचाने में जुटे आयकर विभाग के अधिकारी अब हिरासत में इनका लाइ डिटेक्टर और नारको टेस्ट कराने का निर्णय ले चुके हैं। दरअसल छापामारी टीम ने कई अहम दस्तावेज जब्त किए हैं। आरोपियों से जब इनके बारे पूछताछ की जा रही है, तो वे झूठ का सहारा ले रहे हैं। अवैध कमाई में अपनी अंतरलिप्तता से इंकार कर रहे हैं। दो नवंबर को आयकर महानिदेशक अंजनी कुमार ने कहा भी था कि कोड़ा जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।


इधर, अपोलो के चिकित्सा अधीक्षक डॉ पीडी सिन्हा के मुताबिक कोड़ा पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं। डाक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य की जांच करने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी देने पर विचार करेगी। वैसे आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व में ही अस्पताल प्रबंधन को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि उनकी अनुमति के बगैर कोड़ा को डिस्चार्ज न किया जाए।


क्या है नारको और लाइ डिटेक्टर टेस्ट
 नारको और लाइ डिटेक्टर टेस्ट से जांच कार्य में काफी सहायता मिलती है। नारको टेस्ट में अभियुक्त को केमिकल वाले इंजेक्शन की सहायता से सब कंसस स्टेज में ले जाया जाता है। इस स्टेज में वह किसी प्रकार के दबाव से पूरी तरह मुक्त होता है। तब पूछताछ की जाती है, जिसमें आरोपी सही-सही बातें बताता है। इसे रिकार्ड कर लिया जाता है। लाइ डिटेक्टर मशीन के सहारे लगाकर पूछताछ की जाती है। इसमें अभियुक्त को कई प्रश्न दिए जाते हैं। झूठ बोलने पर दूसरे तरह की कंपन होती है, जिससे पता चलता है कि किस प्रश्न पर अभियुक्त ने झूठ बोला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोड़ा का ‘सच’ पकड़ेगी मशीन