DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भरोसे के लायक

जब लोगों का खुद अपने ऊपर से भरोसा उठ रहा है, तब वे गुंडों पर भरोसा कर रहे हैं। अपने पर चाहे भरोसा हो न हो, पर अपनों पर खूब भरोसा होता था। भाई-बंधुओं पर, नाते-रिश्तेदारों पर और यार-दोस्तों पर। पर अब उन पर भी भरोसा नहीं रहा। इस भरोसे की रोज हत्या हो रही है। अज़ब जमाना आ गया है साहब कि न अपने पर, न अपनों पर, किसी पर भरोसा नहीं रहा। भरोसे लायक बचे हैं तो बस गुंडे।

पहले के जमाने में देखिए भरोसे का कितना सामान होता था। भगवान तो था ही, देवी-देवता भी थे, समाज था, भाई-बंधु थे। सब थे। लोग भाग्य पर भरोसा करते थे। कर्म पर भी भरोसा करते थे। पंच परमेश्वर पर खूब भरोसा करते थे। और तो और राजनीति और नेताओं तक पर लोगों का भरोसा था। लेकिन अब सिर्फ गुंडों का भरोसा रह गया है। वैसे भरोसा जीतने के हर तरफ से जी तोड़ प्रयास होते हैं।

नेताओं की कोशिश होती है कि लोग बस उन्हीं पर भरोसा करें। पर उनकी यह कोशिश बड़ी सेलेक्टिव होती है। वे यह भी चाहते हैं कि लोग विरोधियों पर भरोसा न करें, विपक्षवालों पर भरोसा न करें, खुद उनकी पार्टी में दूसरे ग्रुप का भरोसा न करें। भरोसा करें सिर्फ उसी नेता का करें, जो उनसे भरोसा करने की अपील कर रहा है। पर जब नेता ही एक-दूसरे पर भरोसा न कर रहे हों तो लोग उन पर कैसे भरोसा करें?

भरोसा पाने की कोशिश सिर्फ नेता ही नहीं करते। बड़े-बड़े साधु-महात्मा, संन्यासी, स्वामी और कथावाचक तक की यही कोशिश होती है कि लोग उन पर भरोसा करें। वे उपदेशों और प्रवचनों के लिए भारी भीड़ जुटाते हैं। पूरी मार्केटिंग करते हैं। लोग भी अपनी मुश्किलों से निकलने के लिए उन पर तो क्या, ज्योतिषियों तक पर भरोसा कर लेते हैं। भरोसे के मामले में जनता इतनी उदार रहती है कि भगवान से लेकर टोटकेबाजों तक सब पर भरोसा कर लेती है। यह तो वही हैं, जो उसके भरोसे के तोड़ देते हैं।

पहले लोगों का भरोसा जीतने और बाद में उसे तोड़ने की तो जैसे प्रतियोगिता ही चल रही है। दुकानदार कहेगा कि मुझ पर भरोसा करके यह चीज ले जाइए। पर फिर वह उस भरोसे को तोड़ देता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां भी यही करती हैं। सचमुच अगर भरोसे के तोड़ने की यह प्रतियोगिता कम हो जाए और जिस दिन लोगों को यह भरोसा हो जाएगा कि उनका भरोसा टूटेगा नहीं, तो वे गुंडों पर भरोसा करना बिल्कुल छोड़ देंगे। अब न्याय करना आपके हाथ में है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भरोसे के लायक