DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘डायरी’ में लालू-कृपाशंकर के नाम से खलबली

गुरुवार को रांची में बांटे गए 10 पन्ने का एक पुलिंदा मधु कोड़ा की ‘डायरी’ बन कई की नींद उड़ा गया। दरअसल इसमें नाम राजनीति के बड़े-बड़े दिग्गजों के दर्ज हैं। कोई भी नाम पूरा नहीं लिखा है। लाख-करोड़ तो नहीं लिखा, पर इन नामों के सामने अंक जरूर दर्ज हैं। दिन भर इस पर कयास लगाया जाता रहा। कटघरे में हर वो राजनीतिक शख्सियत थी, जिनका नाम इससे मेल खाता था।


कागजों के इस पुलिंदे पर ‘लालू’, ‘मोदी’ और ‘कृपाशंकर’ सहित कई नाम दर्ज हैं। ऐसे ढेरों नाम हैं। इनकी पहचान का खुलासा डायरी में नहीं किया गया है। अलबत्ता उनके नामों के सामने अलग-अलग अंक दर्ज हैं। संभवत: यह कोड में हैं। तिथिवार सब लिखा है। लालू- 320, कृपाशंकर- 50, मोदी -1300, बगड़िया- 10, आशिष तुली -10, ब्रुसमन -316, रोहित 10, राहुल सिलवासा 140, प्राडो 5.50, शैलेश जी 20, प्रमोद जी 50 सहित कई ऐसे नाम हैं।

डायरी के प्रथम तीन पेज की राइटिंग अलग-अलग है। यह कागजात पूर्व मंत्रियों के खिलाफ हाइकोर्ट में आय से अधिक संपत्ति की जांच के लिए जनहित याचिका दायर करने वाले दुर्गा उरांव ने कोर्ट में जमा किए थे। दुर्गा के वकील ने गुरुवार को इसे जारी किया। डायरी के दूसरे-तीसरे पन्ने में कई कंपनियों के भी नाम हैं। अब आयकर विभाग पता लगा रही है कि डायरी में राइटिंग किसकी है। जो अंक अंकित किए गए हैं, वह लाख में हैं या करोड़ में। इतनी राशि किस एकाउंट से आखिर किसे दी गई। 

4800 में तय कर रहे थे एसइजेड का सौदा
 कोड़ा एंड कंपनी दिल्ली के पास नोएडा में प्रस्तावित स्पेशल इकोनॉमी जोन (एसइजेड) खरीदना चाह रहे थे। यह सौदा 4800 करोड़ में तय किया जा रहा था। पैसे का भुगतान विदेशी मुद्रा यूरो में करने की बात थी। आयकर की छापेमारी में इसका खुलासा हुआ है। अब आयकर और प्रवर्तन निदेशालय के अफसर यह पता लगा रहे हैं कि पैसे का स्नोत क्या होता। सूत्रों का कहना है कि मुंबई के हवाला कारोबारी मनोज पुनमिया उत्तर प्रदेश के अफसरों के साथ एसइजेड का सौदा तय कर रहे थे। पुनमिया ने दुबई के अब्दुल भाई के माध्यम से 110 मिलियन डालर दुबई भेजा था। आयकर ने पुनमिया के घर भी छापामारी की थी और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘डायरी’ में लालू-कृपाशंकर के नाम से खलबली