DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी के बारह चुनाव क्षेत्रों में शनिवार को पड़ेंगे वोट

यूपी में विधानसभा की 11 और लोकसभा की एक सीट के लिए हो रहे उपचुनाव का प्रचार-प्रसार गुरुवार शाम पांच बजे खत्म हो गया। इसके साथ ही इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं को छोड़कर अन्य सभी राजनैतिक दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को चुनाव क्षेत्र छोड़ने का निर्देश दिया गया है।

मतदान 7 नवम्बर को सुबह आठ बजे से शुरू होगा। आयोग ने इन इलाकों में राजनीतिक मायने वाले थोक में होने वाले एसएमएस पर मतदान पूरा होने तक पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। ऐसा करना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। मतदान की समाप्ति तक शराब व अन्य नशीले पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने गुरुवार को बताया कि चुनाव आयोग ने फिरोजाबाद लोकसभा क्षेत्र में पांच प्रेक्षक तैनात किए हैं, जबकि अन्य 11 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक प्रेक्षक चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखे हुए है। फिरोजाबाद भारी प्रतिष्ठा का चुनाव बन गया है। सिन्हा ने बताया कि सभी जिला निर्वाचन
अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि मतदान से 48 घंटे पूर्व पूरी तरह सतर्क रहें। मतदाताओं को लुभाने, धन/खाद्य पदार्थ और शराब बांटने आदि के मामलों पर कड़ी नजर रखी जाए। रात्रि पेट्रोलिंग को अधिकतम स्तर पर रखा जाए। निष्पक्ष उपचुनाव कराने के लिए 2300 से अधिक माइक्रो प्रेक्षक लगाए गए हैं, जो लोकसभा के पिछले सामान्य निर्वाचन की तुलना में अधिक हैं। करीब 700 सेक्टर मजिस्ट्रेट और करीब 90 जोनल मजिस्ट्रेट भी उपचुनाव ड्यूटी में लगाए गए हैं। करीब 2200 डिजिटल कैमरा और 700 वीडियो कैमरों का भी उपयोग मतदान के दिन किया जाएगा। उप चुनाव वाले क्षेत्रों में कुल मिलाकर 177 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उप चुनाव से संबंधित सभी जिलों में जाकर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी के बारह चुनाव क्षेत्रों में शनिवार को पड़ेंगे वोट