DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेशेवर रिज्यूमे

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने सीवी को अत्यधिक आकर्षक और असरदार बनाने के लिए जुट जाते हैं, और इस चक्कर में ऐसी-ऐसी जानकारियां इसमें ठूस देते हैं, जिन्हें देखते ही नियोक्ता बिफ़र सकता है। ये अच्छा सीवी नहीं होता। अच्छा सीवी तैयार करने के लिए कुछ चीजों से परहेज़ करना चाहिए। सीवी को उन जानकारियों से बोझिल न बनाएं, जिनका नौकरी मिलने से कोई ताल्लुक नहीं होता। केवल काम की जानकारी ही सीवी में देना चाहिए। यहां हम उन चीजों की सूची दे रहे हैं, जिन्हें सीवी में देने की कोई ज़रूरत नहीं है-

- कभी भी अपना सीवी स्टाइलिश फॉण्ट में तैयार न करें। केवल स्टैंडर्ड एरियल या वरदान फॉण्ट का ही इस्तेमाल करें। फैंसी फॉण्ट होने पर आपका सीवी इलेक्ट्रॉनिक स्कैनर से फिल्टर होने से भी रह जाता है। आजकल अधिकतर कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक स्कैनर का प्रयोग करती हैं। सीवी का सही फॉण्ट न होने पर आपको गैर-पेशेवर भी माना जा सकता है।

- सीवी के लिए फॉण्ट के अलावा प्वॉइंट साइज भी सही होना चाहिए। हैडिंग 12 प्वॉइंट में और मैटर 10 प्वॉइंट में देना ठीक माना जाता है। इससे छोटे प्वॉइंट साइज से पढ़ने में दिक्कत आती है।

- सीवी का प्रस्तुतिकरण सरल और सादा होना चाहिए। जगह-जगह इटैलिक, बोल्ड या अंडरलाइन देने से देखने वाले की आंखों की तकलीफ बढ़ जाती है। सिर्फ हैडिंग और हाईलाइट के लिए बोल्ड का प्रयोग करना चाहिए। सादा सीवी सबसे पावरफुल माना जाता है।

- बहुत पुरानी जानकारियों को सीवी में से हटा दें। इससे जगह बर्बाद होती है, और हासिल कुछ नहीं होता। जैसे कि आपका कार्यानुभव दस साल से ज्यादा है, तो इंटर्नशिप और स्कूल प्रोजेक्ट का जिक्र बेमानी है।

- सीवी में फालतू व्यक्तिगत विवरण न दें। वाक्य छोटे रखें किसी भी तथ्य के विस्तृत स्पष्टीकरण पेश न करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेशेवर रिज्यूमे