DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन सहित सभी बड़े पडोसियों से ज्यादा खुशहाल है भारत

चीन सहित सभी बड़े पडोसियों से ज्यादा खुशहाल है भारत

भारत अपने पडोसियों चीन, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से कहीं अधिक खुशहाल है। दुनिया की 90 प्रतिशत आबादी वाले 104 देशों के समृद्धि सूचकांक में भारत को 45 वां जबकि चीन को 75 वां स्थान दिया गया है।
 
देशों की समृद्धि और खुशहाली के पैमाने का आकलन करने वाले विश्व के प्रतिष्ठित लेगटम प्रोस्पेरिटी इन्डेक्स में आर्थिक विकास और जीवन शैली से जुडे़ 79 मानकों के मामले में भारत अपने इन पडोसियों पर काफी भारी पड़ता है।

लंदन के लेगटम संस्थान और आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में 6 नवम्बर को यह रिपोर्ट जारी करेंगे। लेगटम संस्थान के वरिष्ठ वाइस प्रजिडेन्ट डा. विलियम इनबोडन और सीनियर फैलो डा. रियान स्ट्रीटर देशों की रैंकिंग की घोषणा के साथ साथ भारत के अपने पडोसियों की तुलना में प्रदर्शन पर प्रकाश डालेंगे।
 
भारत को यह स्थान मुख्य रूप से लोकतांत्रिक शासन प्रणाली के लिए दिया गया है। सामाजिक मूल्यों के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष दस देशों में शामिल है और इस मामले में वह अपने समकक्ष विकासशील देशों से कहीं आगे है। इससे यह संकेत मिलते हैं कि सामाजिक ढांचा, परिवार व्यवस्था और मैत्री भावना की भारत की चहुंमुखी खुशहाली में महत्वपूर्ण भूमिका है।
 
अध्ययन में आर्थिक सिद्धांतों, उद्यमों के लिए अनुकूल माहौल, शिक्षा, विभिन्न संस्थानों में लोकतंत्र, शासन व्यवस्था, स्वास्थ्य, व्यक्तिगत स्वतंत्रता, सामाजिक मूल्यों और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन सहित सभी बड़े पडोसियों से ज्यादा खुशहाल है भारत