DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अयोध्या में रामायण मेला 20 नवम्बर से

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में चार दिवसीय रामायण मेले की तैयारियां शुरु हो गई है। राम जन्म भूमि न्यास एवं रामायण मेला समिति के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने गुरुवार को बताया कि चार दिवसीय रामायण मेला 20 नवम्बर से शुरु होकर 23 नवम्बर को समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले मे समिति द्वारा बैठकें आयोजित की जा रही है।


महंत नृत्यगोपाल दास ने बताया कि रामायण मेले का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल वी.एल.जोशी करेंगे जबकि समाप्ती के लिए राज्य के संस्कृति मंत्री सुभाष पांडेय और प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी को आमंत्रित किया गया है। समिति के अध्यक्ष ने बताया कि प्रमुख धार्मिक आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी अयोध्या में श्रीराम जानकी के शुभ विवाह के मांगलिक पर्व पर 28 वां रामायण मेला पुण्य सलिला सरयू के पावन तट रामकथा पार्क में आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें अनेक धर्माचार्य संत महात्मा देश विदेश के रामायण मर्मग्य तथा विद्वान भाग लेंगे। मेला समिति द्वारा मेले में रासलीला प्रवचन तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन किया गया है।
 
गौरतलब है कि डा राम मनोहर लोहिया ने रामायण मेले के आयोजन की परिकल्पना साठ के दशक में की थी। उसी के तहत 1973 में पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी ने चित्रकूट में रामायण मेला आयोजित किया था जबकि अयोध्या में इसकी शुरुआत 1982 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र ने की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अयोध्या में रामायण मेला 20 नवम्बर से