DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों का बजट बढ़ाया

सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों का बजट बढ़ाया

राष्ट्रीय राजधानी में 2010 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए केन्द्र ने बजट को 767 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1620 करोड़ रुपये कर दिया है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में गुरुवार को यह फैसला किया गया।

बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने संवाददाताओं को बताया कि 1620 करोड़ रुपये की राशि मौजूदा सरकारी ब्याज दरों पर उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि खेलों के सफल आयोजन के लिए सुरक्षा, पर्यावरण, टिकट बिक्री सहित कुछ नई चीजों के जुड़ने, रिहाइश, केटरिंग, उद्घाटन एवं समापन समारोह, क्वीन्स बेटन रिले दौड़, आयोजन समिति के कार्यालय का किराया, संचार, जोखिम प्रबंधन बीमा और खेलों के तकनीकी समर्थन के लिए बजट बढ़ाया गया है।

अंबिका ने बताया कि क्वीन्स बेटन रिले दौड़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिनों की संख्या 136 से बढ़कर अब 240 कर दी गई है जबकि भारत में यह 60 की बजाय 100 दिन की गई है। संशोधित रूट में राष्ट्रमंडल के 70 देश और भारत के सभी राज्य एवं संघशासित क्षेत्र शामिल होंगे। इसके अलावा स्वयंसेवकों की संख्या बढ़कर लगभग 30 हजार हो गई है, जिससे लागत में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने बताया कि आयोजन समिति के मुख्यालय के किराए के अलावा पूर्व के बजट में स्थान नहीं पाने वाली प्रौद्योगिकी के लिए अब क्रमश: 175 करोड़ रुपये और 200 करोड़ रुपये का प्रावधान होगा। इसकी वजह से भी लागत में बढ़ोतरी हुई है। अंबिका ने बताया कि आयोजन समिति को राष्ट्रमंडल खेलों से 1708 करोड़ रुपये की आय होने का अनुमान है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों का बजट बढ़ाया