DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रह्मपुत्र पर पहले से ही चीन के 15 बांधः बंसल

ब्रह्मपुत्र पर पहले से ही चीन के 15 बांधः बंसल

भारत ने ब्रहमपुत्र नदी पर चीन द्वारा बांध बनाए जाने को अधिक तवज्जो नहीं दी और कहा कि निर्माण स्थल देश की सीमा से 1100 किलोमीटर दूर है।

जल संसाधन मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि वे लोग जिस बिन्दु पर बांध बना रहे हैं वह हमारी सीमा से 1100 किमी दूर है। यह एक छोटा सा बांध है और इसमें जलाशय जैसा कुछ नहीं है। उनके पास इस तरह के 15 बांध पहले से ही हैं, जिनका इस्तेमाल स्थानीय उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

बंसल ने कहा कि उनके हिस्से वाली नदी के प्रवाह पर हमारा कोई अधिकार नहीं है। हमारी चिंता का यही विषय होना चाहिए कि भारत में आने वाली नदी में 79 बीसीएम जल के मौजूदा प्रवाह को कहीं अन्यत्र न ले जाया जाये। अभी तक जल को अन्यत्र ले जाने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस मुद्दे पर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, जल संसाधन मंत्री बंसल ने कहा कि फिलहाल चिंता का कोई कारण नहीं है, लेकिन हमें हमेशा सतर्क रहना चाहिए।

चीन द्वारा नगमू पनबिजली परियोजना के तहत नदी पर बांध बनाए जाने की खबरों पर बंसल की प्रतिक्रिया मांगी गई थी। नगमू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन 16 मार्च को हुआ था। उन्होंने यह बात संसद एवं मीडिया विषय पर आयोजित राज्यसभा कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही।

जल संसाधन मंत्री ने यह भी सूचित किया कि सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में नई परियोजनाएं लागू करने का निर्णय किया है ताकि क्षेत्र में आने वाले 79 बीसीएम पानी का इस्तेमाल किया जा सके। इससे जल को इस्तेमाल करने के भारत के दावे को मजबूती मिलेगी।

सूत्रों ने कहा कि ऐसा करके सरकार चीन के किसी भी भावी कदम की थाह लेना चाहती है। चीन इस पानी की आपूर्ति रोकने के लिए बांध की अचानक ऊंचाई बढ़ने जैसा कोई भी कदम उठा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय नदियों से मिलने वाले पानी के कारण ब्रह्मपुत्र में बहने वाला कुल पानी 629 बीसीएम होता है। देश फिलहाल पूरी मात्रा का इस्तेमाल नहीं करता, लेकिन नई परियोजनाओं से इस बेशकीमती प्राकतिक संसाधन को इस्तेमाल करने के भारत के अधिकार को मजबूती मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रह्मपुत्र पर पहले से ही चीन के 15 बांधः बंसल