DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वास्थ्यवर्धक काजू

स्वास्थ्यवर्धक काजू

मेवे खाने के लिए सर्दियों से बेहतर समय शायद ही कभी होता है। यूं तो दीवाली से ही मेवों की खरीदारी में तेजी आ जती है। त्योहार के बाद मेरे यहां काजू और अन्य डाई फ्रूट्स के पैक्स पड़े हुए हैं। मैं सोच रहा हूं कि इनका इस्तेमाल कैसे करूं? फिलहाल मुङो काजू सबसे ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं। हाल ही में मैं एक चाइनीज डिनर पर गया था। वहां मैंने डेजर्ट के लिए ‘हनी ग्लेज’ में काजू का ऑर्डर दिया। बहुत ही स्वादिष्ट था। गरम तो था ही, साथ ही काजू बहुत मुलायम भी नहीं थे।

वास्तव में काजू कोई नट नहीं है। यह एक फल है, लेकिन अन्य फलों से अलग किस्म का। कई लोग इसे सेब भी कहते हैं। इससे गोवा का मशहूर ड्रिंक ‘फेनी’ बनता है। अधिकतर काजू का फल वे ही प्राप्त कर पाते हैं, जो इसे पैदा करते हैं। यह फल बहुत जल्द खराब हो जाता है और ट्रांसपोर्ट से किसी दूर वाली जगह पर भेजा नहीं जा सकता। यह फल तोड़े जाने के 24 घंटे के अंदर फरमेंट होने लगता है।

काजू की कतली मुझे बहुत प्रिय है। इसके अलावा काजू अन्य कई भारतीय व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है। ग्रेवी को गाढ़ी करने के अलावा केक, स्टार्टर्स व कई चाइनीज व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल स्वाद को बढ़ा देता है। काजू का इस्तेमाल चॉकलेट में भी होता है। चॉकलेट के ऊपर काजू का छिड़काव चॉकलेट के आकर्षण को बढ़ा देता है। बेक की जानेवाली वस्तुओं में काजू का प्रयोग मुझे बहुत अच्छा लगता है।

केक्स के ऊपर मेरी लिखी हुई किताब में काजू का बेहद सुंदर इस्तेमाल किया गया है। रोस्ट किए हुए काजू, नारियल और शहद के इस्तेमाल से स्टार्टर्स का स्वाद अच्छा हो जाता है। अपने एक शो में मैंने भारतीय स्वाद का एक पैन केक बनाया था। उसमें मावा और काजू का प्रयोग किया था। फर्क सिर्फ इतना था कि पैन केक को स्टीम में बनाया था, जिसे शहद के साथ गर्मागर्म सर्व किया गया।

काजू में एनर्जी होती है, साथ ही यह कॉलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं। काजू को हवाबंद डिब्बे में रख कर रेफ्रिजरेटर में रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वास्थ्यवर्धक काजू