DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मालिक वाली सोच

अब तक जॉब करने के बाद अगर आप अपना कारोबार करने की सोच रहे हैं, तो आपको ‘मालिक वाली सोच’ अपनानी होगी। इसके लिए आपको अपने काम करने का तरीका भी बदलना पड़ेगा। इसके लिए जो खास-खास काम आपको करने चाहिए, वे इस प्रकार हैं -

जोश और लगन : अब आपको अपने काम में दिल और दिमाग दोनो लगाने पड़ेंगे। आपके सहकर्मियों, ग्राहकों, टीम मेंबरों को भी आपके व्यवहार में अंतर नजर आना चाहिए।

ग्राहक संतुष्टि : अपने ग्राहकों और पार्टनरों को बेशकीमती समझों, क्योंकि यही आपके बिजनेस की जान हैं। ग्राहक संतुष्टि सर्वोपरी है। 

संरक्षण : अपने स्टाफ के लोगों का ख्याल रखने की प्रवृत्ति विकसित करें। गाजिर्यन की तरह उनका नेतृत्व करेंगे, अच्छे काम की तारीफ करेंगे, और जरूरत के वक्त उनके साथ खड़े नजर आएंगे, तो उनका भरोसा जीत लेंगे। 

कार्य प्रदर्शन : आम कर्मचारी से बढ़कर कार्य प्रदर्शन करना आपके लिए जरूरी है। जितना वादा करें, हमेशा उससे ज्यादा डिलीवर करें। इससे आप कामयाब कारोबारी कहलाएंगे।

खुद भी करें : जब भी जरूरत पड़े, आपको खुद किसी भी तरह के काम में जुट जाने के लिए तैयार रहना चाहिए। दूसरों को काम सौंपें, मगर जरूरत पड़ने पर उनके काम में सहयोग के लिए तत्पर रहें।

सुधार और बेहतरी : नए या बढ़ते कारोबार की खूबी यही होती है कि यह बेहतर से बेहतर होते-होते शानदार होता चला जाता है, और एक दिन कामयाबी के झंडे गाड़ देता है। आगे बढ़ने का ये जज्बा जरूरी है।

सिस्टम : अपने कारोबार में सिस्टम विकसित करें। हर काम का सलीका और प्रक्रिया तय कर देंगे, तो लक्ष्य भी आराम से हासिल कर लेंगे।

रोकड़ : नकदी की आवाजाही पर पैनी नजर रखें और बगैर जरूरत खर्च न करें। दूरदृष्टि रखकर काम करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मालिक वाली सोच