DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मधु कोड़ा के आवास का कागजी हिस्सा सील

पूर्व मुख्यमंत्री सह-सांसद मधु कोड़ा के रांची स्थित सरकारी आवास का एक हिस्सा सील कर दिया गया है। कोड़ा ने जिन कमरों में कागजात रखे थे, उन्हें आयकर विभाग के अधिकारियों ने दो-तीन अलमारी में रखकर सील कर दिया। 31 अक्तूबर को देशव्‍यापी छापे के तुरंत बाद आयकर विभाग ने उनसे पूछताछ शुरू कर दी थी। चौथे दिन पूछताछ का काम समाप्त नहीं हो पाया था कि इसी बीच कोड़ा को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। स्वस्थ होने पर उनसे पुनः पूछताछ होगी। तब तक कागजातों को सील कर दिया गया है।

आयकर विभाग के अफसर अब खान एवं भूतत्व विभाग जाकर फाइलों को खंगाल रहे हैं। बुधवार को आयकर टीम ने खान सचिव एनएन सिन्हा से भेंट की। उनसे उन फाइलों के बारे में जानकारी मांगी, जिनके माध्यम से मधु कोड़ा के मंत्री और मुख्यमंत्री रहते खान आवंटित किए गए। विभाग द्वारा यह जानने का प्रयास किया जा रहा है कि खान आवंटन के लिए जो कानूनी प्रावधान है तथा उसका पालन किया गया या नहीं। यदि नियम के विरुद्ध ढंग से खान आवंटित किए गए, तो इसके एवज में संबंधित पक्ष से कितनी राशि वसूली गई।

इस संबंध में प्रवर्तन निदेशालय ने कोड़ा और उनके सहयोगियों को पूछताछ के लिए सम्मन जारी किया है। फिलहाल कोड़ा अपोलो अस्पताल में भर्ती हैं। उन पर हवाला के माध्यम से करोड़ों रुपए विदेश भेजने का आरोप है। प्रवर्तन के अधिकारी इसकी पुख्ता जानकारी हासिल करना चाहते हैं। सूत्रों का कहना है कि उनके सात सहयोगियों को भी सम्मन दिया गया है। प्रवर्तन ने अपोलो प्रबंधन को हिदायत दी है कि बगैर उसकी अनुमति के कोड़ा को अस्पताल से न छोड़ा जाए।

इधर, प्रवर्तन निदेशालय के उप निदेशक प्रभा कांत रांची में हैं। वह आयकर विभाग के सहयोग से मधु कोड़ा एंड कंपनी की संपत्ति का पता लगा रहे हैं। छापामारी में आयकर विभाग ने कई ऐसे दस्तावेज जब्त किए हैं, जिनसे पता चलता है कि कोड़ा और उनके सहयोगियों के पास दो हजार करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। प्रवर्तन के अधिकारी इसका ब्योरा इकट्ठा कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मधु कोड़ा के आवास का कागजी हिस्सा सील