DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब 9 वर्ष में प्रोन्नत होंगे लेक्चरर

पदोन्नति के लिए अब असिस्टेंट प्रोफेसर (लेक्चरर) को एसोसिएट प्रोफेसर बनने के लिए 12 वर्ष का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लेक्चरर की पदोन्नति की समय सीमा कम किए जाने को लेकर योजना बन रही है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी जाएगी।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के नए पे-स्केल के बाद से नाराज चल रहे लेक्चररों के बड़े तपके को मनाने के लिए यूजीसी ने कुछ राहत देने का मूड बनाया है। रीडर-प्रोफेसर की तुलना में पद और पैसे में काफी पीछे होने पर लेक्चररों ने अपना विरोध यूजीसी के समक्ष जताया था। लेक्चररों के विरोध को देखते हुए यूजीसी इस दिशा में विचार मंथन में लग गया है और बीच का रास्ता निकलने में लगा हुआ है।

सूत्रों के अनुसार, नए नियमों में लेक्चरर की पहली पदोन्नति के लिए जो 12 वर्ष का समय तय किया गया है, उसे कम करके 9 वर्ष किए जाने पर विचार चल रहा है। कहा जा रहा है कि यूजीसी इस दिशा में तैयार तो है, लेकिन बात पैसे पर अटकती दिख रही है। पदोन्नति 9 वर्ष में दिए जाने पर तो रजामंदी लगभग हो गई है, लेकिन संस्थान के अनुसार उच्च पे-बैंड का समय अभी 12 वर्ष ही रखा जाएगा। इस शर्त पर बात बन नहीं पा रही है। जल्द ही दोनों पक्ष बैठककर इस दिशा में हल निकालेंगे।

उल्लेखनीय है कि अपनी सिफारिशों में प्रो.जीके चड़्ढा की अगुवाई वाली कमेटी ने लेक्चररों को काफी महत्ता दी थी, लेकिन इसे क्रियांवित करते समय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से काफी बदलाव कर दिया गया। 11वीं पंचवर्षीय योजना के तहत बड़ी संख्या में नए शिक्षण संस्थानों की शुरुआत का प्रावधान रखा गया है। ऐसे में इन संस्थानों की खातिर लेक्चररों की मांग काफी बढ़ेगी। इन्हीं पहलुओं को ध्यान में रखते हुए चड्ढा कमेटी ने लेक्चर्स के लिए आकर्षक पैकेज और पदोन्नति की सिफारिश की थी। चड्ढा कमेटी ने लेक्चर्स की पहली प्रमोशन 5 वर्ष रखे जाने की सिफारिश की थी। नए पे-स्केल लागू होने से पहले लेक्चररों से रीडर बनने के लिए 9 वर्ष लगते थे।

यूजीसी के चेयरमैन सुखदेव थोरट का कहना है कि नए पे-स्केल को लेकर लेक्चररों ने काफी रोष जताया है। उनकी ओर से कई ज्ञापन और मांगे आई हैं। हमारी कोशिश है कि बात-विचार के साथ बीच का रास्ता निकाला जाए। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब 9 वर्ष में प्रोन्नत होंगे लेक्चरर