फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतवंशी ने कॉलेस्ट्राल संबंधी अध्ययन में नयी संभावना जगायी

भारतवंशी ने कॉलेस्ट्राल संबंधी अध्ययन में नयी संभावना जगायी

भारतीय मूल के वैज्ञानिक के नेतृत्व में एक ब्रिटिश दल ने इस बात का पता लगाया है कि शरीर में खराब कॉलेस्ट्राल को कम करने के लिए मानक स्टैटिन उपचार के साथ अच्छे कॉलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ाने की पद्धति...

भारतवंशी ने कॉलेस्ट्राल संबंधी अध्ययन में नयी संभावना जगायी
एजेंसीWed, 04 Nov 2009 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मूल के वैज्ञानिक के नेतृत्व में एक ब्रिटिश दल ने इस बात का पता लगाया है कि शरीर में खराब कॉलेस्ट्राल को कम करने के लिए मानक स्टैटिन उपचार के साथ अच्छे कॉलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ाने की पद्धति से दिल के रोगियों में रक्तवाहिनियों के सिकुड़ने को कम किया जा सकता है।
   
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कार्डियोवस्कुलर चिकित्सा विभाग के रोबिन चौधरी के नेतृत्व में किये गये अध्ययन के नतीजे अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की पत्रिका के इस सप्ताह के अंक में प्रकाशित किये गये हैं।

चौधरी ने कहा कि यह पहला स्पष्ट साक्ष्य है कि स्टैटिन उपचार के साथ अच्छे कॉलेस्ट्राल का स्तर बढ़ाने की पद्धति का कारगर प्रभाव हो सकता है। निकोटिनिक एसिड के साथ उपचार के एक साल के बाद हमने एमआरआई स्कैन के इस्तेमाल से रोगियों में रक्तवाहिनियों की दीवार के आकार में कमी देखी।

रक्तवाहिनियों का सिकुड़ना या कठोर होना आथरोस्कलेरोसिस कहा जाता है, जिसके नतीजतन बाद में दिल का दौरा पड़ सकता है। इस समस्या वाले रोगियों के मानक उपचार में खराब कॉलेस्ट्राल स्तर को कम करने के लिए स्टेटिन दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि हमारे अध्ययन में पता चला है कि यह उपचार की नयी संभावना जगाता है और यदि जारी व्यापक अध्ययन में ऐसे ही नतीजे सामने आते हैं तो यह दुनियाभर में अनेक लोगों को फायदा पहुंचा सकता है। यह स्टेटिन ड्रग हदयाघात का जोखिम कम करने में और खराब कॉलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में प्रभावी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें