DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका, यूरोपीय संघ उत्सर्जन में 50 प्रतिशत कटौती पर सहमत

अमेरिका और यूरोपीय संघ [ईयू] ने बुधवार को 2050 तक खतरनाक गैसों के वैश्विक उत्सर्जन में 50 प्रतिशत की कटौती करने पर सहमति जताई। साथ ही दोनों ने कोपनहेगन में महत्वाकांक्षी और व्यापक अंतरराष्ट्रीय जलवायु परविर्तन करार को आगे बढ़ाने की भी बात कही है।

अमेरिका-ईयू 2009 सम्मेलन के समापन के मौके पर दोनों पक्ष परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया के लक्ष्य को हासिल करने तथा संरक्षणवाद से मुकाबला करने पर भी सहमत हुए हैं। वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद [जीडीपी] में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले अमेरिका और ईयू ने एक संयुक्त घोषणा में कोपनहेगन में आगामी जलवायु परविर्तन सम्मेलन के दौरान महत्वकांक्षी तथा व्यापक अंतरराष्ट्रीय जलवायु परविर्तन करार को आगे बढ़ाने की बात कही है।

घोषणा में कहा गया है, हम मिलकर ऐसे करार पर काम करेंगे जिसे दुनिया को कम कार्बन उत्सर्जन के रास्ते पर लाया जा सके, जिससे 2050 तक उत्सर्जन को 50 प्रतिशत तक कम करने के वैश्विक लक्ष्य को हासिल किया जा सके। पिट्सबर्ग में जी-20 की घोषणा को आगे बढ़ते हुए इस संयुक्त घोषणा में कहा गया है, हम सतर्क रहने की प्रतिबद्धता जताते हुए मजबूत सुधार को भरोसा दिलाते हैं। साथ ही अर्थव्यवस्थाओं के उबरने के बाद आपसी सहयोग से प्रोत्साहनों को वापस लेने की रणनीति की योजना बनाएंगे।

अमेरिका और ईयू ने भविष्य में इस तरह के संकट को रोकने तथा मुकाबले की क्षमता बढ़ाने के लिए वित्तीय नियामक सुधारों को लागू करने की प्रतिबद्धता जताई है। संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि हम जी-20 की अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करते हुए उदाहरण पेश करेंगे तथा व्यापार और निवेश के रास्ते में नई बाधाएं नहीं खडी़ करेंगे। वक्तव्य में कहा गया है कि हम विश्व व्यापार संगठन तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रयासों में सहयोग करेंगे तथा वैश्विक व्यापार में पारदर्शिता बढ़ाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका, यूरोपीय संघ उत्सर्जन में 50 प्रतिशत कटौती पर सहमत