DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चों को ढूंढ़ पाना अब होगा आसान

बच्चों को ढूंढ़ पाना अब होगा आसान

मेलों में अक्सर बच्चों के गुम होने की खबरें तुमने सुनी होंगी।, मगर अब इस तरह की घटनाएं नहीं होंगी, क्योंकि अब बच्चों की कलाई में होगा ‘लिंक चाइल्ड लोकेटर’।

मेले में बच्चों का गुम हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर बच्चे अपने मम्मी-पापा का हाथ छोड़ कर दूसरी दिशा में भाग लेते हैं। इस तरह की जगहों पर भीड़ की मारा-मारी होने के चलते दिशा-भ्रम भी हो जाता है। यह कोई भी बड़ी बात नहीं है। हमारे जसे देश में तो यह आम बात है। तुम्हें भी याद होगा, यदि तुम दशहरा या फिर दूसरे मेले में अपने मम्मी-पापा के साथ गए होंगे तो वहां अक्सर सुनाई देता है कि कोई बच्च अपने मां-बाप से बिछुड़ कर दूसरी जगह आ गया है। उसने काले रंग की शर्ट और पीले रंग की पेंट पहनी है, जिसका हो वह ले जाए। या फिर यह सुनाई देता है कि फलाने पेरेंट्स का कोई बच्च, जिसने काले रंग की शर्ट और पीले रंग की पेंट पहनी है, गुम हो गया, जिसको मिल जए, वह उसको सही जगह पहुंचाने का कष्ट करें।

मुमकिन है कि तुम भी कभी इसका शिकार हुए हो। यदि ऐसा हुआ होगा तो वह वक्त तुम्हारे लिए बड़ा बुरा साबित हुआ होगा। मगर अब वह वक्त पलट कर नहीं आएगा। अब तुम पूछोगो कि ऐसा कैसे होगा? तो इसका जवाब हमारे पास है। जवाब है ‘लिंक चाइल्ड लोकेटर’। अब सुनो कि यह आखिर क्या बला है। यह एक ऐसा डिवाइस है, जो तुम्हें खोने से बचने में मदद करती है।
 
इसकी दो यूनिट होती हैं। एक यूनिट तुम्हारे जसे किसी नन्हे बच्चे के हाथों में बंधी होती है तो दूसरी यूनिट तुम्हारे मम्मी-पापा में से किसी एक की कलाई में बंधी होती है। इसकी खासियत यह है कि यह सीधे तौर पर सेटेलाइट से जुड़ा रहता है। इसकी वजह से इसमें गलती की कोई गुंजइश नहीं होती। बच्चे के हाथ में बंधी यूनिट लगातार दूसरे यूनिट को सिग्नल भेजती रहती है।

यदि कोई बच्चा गलती से अपने मां-बाप से दूर निकल भी जाता है तो इसमें लगी एलसीडी स्क्रीन पर एक सुई हमेशा दूसरे गैजेट की लोकेशन के बारे में बताती रहती है। इस छोटी सी एलसीडी स्क्रीन पर दूरी और दिशा आती रहती है। बच्चे की हरकत के साथ-साथ यह दिशा और दूरी भी बदलती रहती है। ये दोनों यूनिट आपस में अच्छी तरह से सिग्नल से जुड़े रहते हैं, इसलिए टेंशन की कोई गुंजइश नहीं होती है। हां, मगर यदि कहीं यह गैजेट बच्चे के हाथ से निकल कर गिर गया तो जरूर परेशानी आ सकती है।

इसकी संभावना भी इसमें काफी कम है, क्योंकि यह कलाई में एकदम फिट आता है, जिसके कारण इसके निकलने की गुंजाइश न के बराबर ही होती है। तो अब बताओ कि है ना यह एकदम मस्त गैजेट तुम्हारे और तुम्हारे पेरेंट्स के लिए। अब तुम्हारे खोने से टेंशन नहीं होगी। तो अब घूमो बिंदास।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बच्चों को ढूंढ़ पाना अब होगा आसान