DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उपचुनाव में करोड़पति व आपराधिक उम्मीदवारों में यूपी नंबर वन

उपचुनाव में करोड़पति व आपराधिक उम्मीदवारों में यूपी नंबर वन

उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर उपचुनाव में कई करोड़पति अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राज बब्बर सूची में शीर्ष पर हैं।

अभिनेता से नेता बने राज बब्बर ने 11 करोड़ रूपए की संपत्ति घोषित की है। इसके बाद सपा की डिंपल यादव और भाजपा के भानु प्रताप सिंह चौहान का नंबर आता है जिन्होंने क्रमश: पांच और तीन करोड़ रूपए की अपनी चल अचल संपत्ति घोषित की है।

चुनावी सुधारों की दिशा में काम कर रहे गैर सरकारी संगठन नेशनल इलेक्शन वाच ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। संगठन ने यह रिपोर्ट उप चुनाव में खड़े उम्मीदवारों द्वारा दायर किए गए हलफनामों के आधार पर तैयार की है।

फिरोजाबाद सीट पर कुल 16 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं जिनमें से राज बब्बर समेत चार के खिलाफ आपराधिक आरोप हैं। संगठन ने असम, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, केरल, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल की 31 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों द्वारा भरे गए हलफनामों की भी पड़ताल की है।

इन सीटों के लिए 317 उम्मीदवारों में से संगठन ने 161 उम्मीदवारों के हलफनामों की जांच की और बताया कि इनमें से 29 आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। इनमें से सात पर बलात्कार, हत्या और हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं।

आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे ऐसे छह उम्मीवारों को कांग्रेस ने टिकट दिया है जबकि इसके बाद सपा ने पांच और भाजपा ने चार ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश से 15 ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले हैं। केरल में इस प्रकार के उम्मीदवारों की संख्या पांच, पश्चिम बंगाल में तीन तथा छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक एक है।

इन राज्यों से कुल 19 उम्मीदवारों ने करोड़ों रूपए में अपनी संपत्ति घोषित की है जिनमें 12 उत्तर प्रदेश से, तीन छत्तीसगढ़ से, दो पश्चिम बंगाल से तथा एक असम से है।

उत्तर प्रदेश की पड़रौना सीट पर भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजेश पांडेय उर्फ गुडडू पांडे ने छह करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। इसके बाद आल इंडिया डेमोकेट्रिक फ्रंट के अब्दुर्र रहमान अजमल असम ने पांच करोड़ रूपए की संपत्ति दिखायी है जो असम की सलमारा दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। सर्वाधिक करोड़पति 67 में से 16 उम्मीदवार उत्तर प्रदेश से चुनाव मैदान में हैं और इसके बाद छत्तीसगढ़ का नंबर आता है जहां 15 में से तीन उम्मीदवारों ने करोड़ों में अपनी संपत्ति का ऐलान किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उपचुनाव में करोड़पति व आपराधिक उम्मीदवारों में यूपी नंबर वन