DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए कोड़ा को सम्मन जारी किया

प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए कोड़ा को सम्मन जारी किया

हवाला कारोबार के आरोपों का सामना कर रहे झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और उनके सहयोगियों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए सम्मन जारी किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोड़ा को रांची स्थित उस अस्पताल में सम्मन दिया गया जहां उच्च रक्तचाप और पेट दर्द की शिकायत के बाद कल उन्हें भर्ती कराया गया था।

सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कोड़ा के सात सहयोगियों को भी नोटिस जारी किए गए। प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग दोनों विभागों ने छापों के दौरान मिले दस्तावेजों की छानबीन शुरू कर दी है।

सूत्रों के अनुसार ये दस्तावेज कोड़ा और उनके सहयोगियों के दो हजार करोड़ रुपए से अधिक के कथित हवाला कारोबार और निवेश से संबंधित हैं। प्रवर्तन निदेशालय जहां देश से बाहर किए गए निवेश और खरीदारी की जांच करेगा, वहीं आयकर विभाग देश के भीतर कोड़ा और उनके सहयोगियों की बेनामी संपत्ति की जांच करेगा।

दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई, लखनऊ और नासिक के आयकर निदेशालयों ने भी अपने द्वारा जब्त दस्तावेजों और सबूतों को जांच के लिए झारखंड आयकर निदेशालय को भेज दिया है।

कोड़ा और आठ अन्य देश ही नहीं, बल्कि संयुक्त अरब अमीरात, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर जैसी जगहों पर सैकड़ों करोड़ रुपए की संपत्ति अजिर्त करने के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पूर्व कोड़ा और उनके मंत्रिमंडल में रहे कमलेश सिंह, भानु प्रताप शाही एवं बंधु तिर्की तथा पांच अन्य के खिलाफ प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (प्राथमिकी के बराबर) दर्ज कराई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रवर्तन निदेशालय ने कोड़ा को सम्मन जारी किया