DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार के ‘पर्यटन ग्राम’ में 60 विदेशी मेहमान

बिहार में एक महीने तक लगने वाले विश्व प्रसिद्घ सोनपुर मेले में पर्यटन विभाग द्वारा बनाए गए झोपड़ीनुमा कॉटेज ‘पर्यटन ग्राम’ में रहकर 60 विदेशी मेहमान मेले का भरपूर आनंद उठा रहे हैं।

राज्य पर्यटन विभाग द्वारा मेला परिसर में निर्मित 30 कॉटेजों को ग्रामीण परिवेश की तरह तैयार अवश्य किया गया है परंतु इसके अंदर सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। बाहरी दीवारों पर विश्व प्रसिद्घ मिथिलांचल की कलाकृति उकेरी गई है तो राज्य की पुरानी गाथाओं का उल्लेख भी किया गया है।

बिहार पर्यटन निगम के महाप्रबंधक सआदत हसन मंटो ने बुधवार को बताया कि इन 30 कॉटेजों में 60 विदेशी पर्यटक ठहरे हुए हैं। जापान के 15, ब्रिटेन के सात, फ्रांस के छह, ब्रिटेन के तीन तथा जर्मनी के दो पर्यटक मेले का अनंद ले रहे हैं। इसके अलावा नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, इटली और अमेरिका के पर्यटक भी इन कॉटेजों को अपना ठिकाना बनाए हुए हैं और ग्रामीण परिवेश का लुत्फ  उठा रहे हैं। इन पर्यटकों में पांच ब्रिटिश महिला पर्यटक भी शामिल हैं।

पर्यटन विभाग के एक अन्य अधिकारी के अनुसार इन विदेशी पर्यटकों को मेले में घुमाने के लिए विभाग की तरफ  से हाथी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कॉटेज में रहने के लिए एक दिन का किराया 2,530 रुपये है।

विदेशियों के लिए चिकित्सा व्यवस्था भी उपलब्ध कराई गई है तथा पर्यटन ग्राम में स्थित रेस्टोरेंट में कई देशी-विदेशी व्यंजन उपलब्ध कराए गए हैं। उल्लेखनीय है कि मेला एक नवंबर से प्रारंभ हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार के ‘पर्यटन ग्राम’ में 60 विदेशी मेहमान