फोटो गैलरी

Hindi Newsनवम्बर में मिलेगा यूपी को साढे पांच लाख टन उर्वरक

नवम्बर में मिलेगा यूपी को साढे पांच लाख टन उर्वरक

उत्तर प्रदेश के किसानों को रबी की बुवाई के लिए इस माह केन्द्र सरकार से साढे पांच लाख टन फास्फे टिक उर्वरक मिलेगा। सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव अमल कुमार वर्मा ने बताया कि यह खाद निजी क्षेत्र और...

नवम्बर में मिलेगा यूपी को साढे पांच लाख टन उर्वरक
एजेंसीWed, 04 Nov 2009 10:39 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के किसानों को रबी की बुवाई के लिए इस माह केन्द्र सरकार से साढे पांच लाख टन फास्फे टिक उर्वरक मिलेगा।

सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव अमल कुमार वर्मा ने बताया कि यह खाद निजी क्षेत्र और सहकारिकता विभाग को वितरण के लिए संयुक्त रुप से मिलेगी। उन्होंने बताया कि फ्रेंचाइजी एवं निजी खाद विक्रेताओं पर कडी निगाह रखने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। यह खाद सहकारिता विभाग द्वारा बफर गोदामों में न रखकर सीधे विक्रय केन्द्रों को पहुंचाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में किसानों की खाद की जरुरत को देखते हुए नवम्बर महीने में उर्वरक के सामान्य आवंटन से सवा लाख टन अतिरिक्त खाद की मांग की गई जिसे केन्द्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। अनुकूल मौसम के परिणामस्वरुप राज्य में रबी की जल्दी बुवाई को देखते हुए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से यह मांग की थी।

उत्तर प्रदेश के लिए आवंटित 4.33 लाल मी.टन उर्वरक को बढाकर साढे पांच लाख टन कर दिया ताकि 80 प्रतिशत क्षेत्रफल की बुवाई सम्पन्न हो सके और किसानों को किसी प्रकार की खाद की किल्लत न उठानी पडे।

उन्होंने बताया कि उर्वरकों की जमाखोरी और कालाबाजारियों के खिलाफ अभियान की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री मायावती ने रबी अभियान की समीक्षा के पश्चात यह निर्देश दिए थे कि किसानों को हर हालत में बीज और खाद समय से उपलब्ध कराया जाय।

गौरतलब है कि अक्तूबर महीने में पिछले साल की तुलना में एक लाख टन अधिक उर्वरक का वितरण किया गया जो एक रिकार्ड है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें