DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंडरपास का निर्माण अधर में

ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पास फतेहपुर रेलवे क्रॉसिंग लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है, ऐसे में गुड़गांव के पटौदी में हुआ हादसा फरीदाबाद में कभी भी हो सकता है। इस पर बनने वाले रेलवे अंडर पास (आरयूपी) का निर्माण एक साल बीतने के बाद भी शुरू नहीं हो सका। हजारों लोग फाटक के नीचे से गुजरते हैं।

कॉलोनियों को सेक्टर व राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने वाला शहर का यह पुराना रास्ता है। रेलवे के लिहाज से भी यह दिल्ली-पलवल रेलवे का सबसे व्यस्त रूट है। इसलिए फाटक ज्यादातर बंद रहता है। लोगों को आवाजाही में असुविधा होती है। मजबूरन लोगों को जान जोखिम में डालकर फाटक के नीचे से निकलना पड़ता है। इस फाटक के पास बने रेलवे यार्ड के रास्ते भी लोग निकलते हैं।

रेलवे ने इस समस्या को दूर करने के लिए फाटक के नीचे खोदकर, अंडरपास बनाने का प्रस्ताव हरियाणा अर्बन डिवेलपमेंट अथॉरिटी (हुडा) को भेजा। दोनों के बीच सहमति हुई और योजना को मंजूरी दे दी गई। पर आरयूपी का निर्माण शुरू नहीं हो सका है। इससे लोगों की समस्या जस की तस है। ऐसे में इस फाटक के रास्ते आने जाने वालों की जान को खतरा है। 

रेलवे के प्रवक्ता अनंत स्वरूप का कहना है कि जब तक डिजाइन को मजूंरी नहीं मिलती। तब तक इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सकता। अभी आरयूपी के डिजाइन को मंजूरी नहीं मिल पाई है।


कैसा होगा अंडरपास
-13 मीटर चौड़ा, लंबाई होगी 350 मीटर
-लाइट व्हिकल ही गुजरेंगे इसमें से
-5.5 मीटर की होंगी दो लेन
-एक मीटर का होगा फुटपाथ
-रेलवे खर्च करेगा 4.42 करोड़ रुपए
-फरवरी 09 में रेलवे को मिली हुडा की मंजूरी
-इस फाटक से रोज गुजरते हैं करीब 25 हजार वाहन


कब-कब बनवाए रेलवे ने फरीदाबाद में पुल
-सन् 1974 में बनाया गया नीलम पुल
-80 के दशक में बना बाटा पुल
-2007-08 में बनकर तैयार हुआ बल्लभगढ़-सोहना रेलवे पुल


मुजेसर फाटक पर भी है अंडर पास की दरकार-
मुजेसर रेलवे फाटक भी शहर का व्यस्त मार्ग है। इससे भी रोज करीब 25-30 हजार लोग गुजरते हैं। यहां पर भी कई हादसे हुए हैं। लोगों की मांग है कि इस फाटक के नीचे से भी अंडर पास बनाया जाए। ताकि लोगों की जिंदगी महफूज रहे। ऐसा नहीं कि रेलवे यहां पुल नहीं बना सकता। अंडर पास बनाने के लिए जो नियम रेलवे के हैं, उसको यह फाटक पूरा करता है।

अंडर पास बनाने के नियम
-जिस फाटक से आठ हजार से ज्यादा लोग वाहन लेकर गुजरते हों, उस पर मानवयुक्त फाटक
-15 हजार वाहन गुजरने वाले फाटक पर बनाया जा सकता है अंडर पास

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंडरपास का निर्माण अधर में