DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवाला लेन-देन पर कोड़ा को तलब करेगा प्रवर्तन निदेशालय

हवाला लेन-देन पर कोड़ा को तलब करेगा प्रवर्तन निदेशालय

प्रवर्तन निदेशालय झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और उनके सहयोगियों को हवाला लेन-देन के मामले में धन के गोलमाल निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पूछताछ के लिए तलब करेगा। निदेशालय ने कोड़ा और उनके सहयोगियों के निवेश और स्वामित्व संबंधी आवश्यक दस्तावेजों को रांची में आयकर अधिकारियों से प्राप्त कर लिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हां, कोड़ा को पीएमएलए अधिनियम के तहत हवाला लेन-देन के संबंध में जल्द तलब किया जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय का एक दल उन बरामद दस्तावेजों की प्रतिलिपि हासिल करने की भी प्रक्रिया में है जो आय कर विभाग के छापों के दौरान सामने आये हैं। सूत्रों ने कहा कि कोड़ा और उनके सहयोगियों को पेश होने के लिए जल्द ही नोटिस भेजा जाएगा।
   
इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्रियों और उनके सहयोगियों के खिलाफ मजबूत मामला तैयार करते हुए आय कर विभाग ने भी बरामद सबूतों को रिकार्ड करना शुरू कर दिया है जिन्हें उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा।
   
प्रवर्तन निदेशालय ने कोड़ा के खिलाफ नौ अक्टूबर को धन के कथित गोल माल, सरकारी धन के दुरूपयोग और लाईबेरिया समेत विदेशों में खदानों की खरीद सहित भारी भरकम अवैध निवेश का मामला दर्ज किया था। निदेशालय और आय कर विभाग दोनों ने छापों के दौरान बरामद दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है।
   
सूत्रों ने कहा कि यह दस्तावेज कोड़ा और उनके सहयोगियों द्वारा 2000 करोड़ रूपये से अधिक के हवाला लेन-देन और अवैध निवेश से संबंधित हैं। जहां प्रवर्तन निदेशालय देश के बाहर निवेश और खरीद संबंधी मामलों की जांच करेगा वहीं आयकर विभाग देश के भीतर बेनामी संपत्ति की जांच करेगा।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, नासिक और जमशेदपुर के आय कर विभाग के विभिन्न निदेशालयों ने भी जब्त दस्तावेजों और अन्य सबूतों को झारखंड में जांच (आय कर) निदेशालय को भेज दिया है। कोड़ा और आठ अन्य पर संयुक्त अरब अमीरात, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर और लाईबेरिया में सैकड़ों करोड़ रूपये की संपत्ति इकटठा कर लेने का आरोप है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हवाला लेन-देन पर कोड़ा को तलब करेगा प्रवर्तन निदेशालय