DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अम्बेडकर ग्रामों के लिए पंचायती राज से मिलेगा धन

राज्य सरकार ने अम्बेडकर ग्रामों में तेज काम कराने के लिए उसकी वित्तीय व्यवस्था में बदलाव किया है। अब डामर रोड, खड़ंजा और नाली बनाने के काम के लिए पंचायती राज विभाग धन देगा।

इस सम्बन्ध में बीती 29 अक्तूबर को जारी शासनादेश में कहा गया है कि 15 जिलों में लोक निर्माण विभाग और 51 जिलों में ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग सीसी रोड, खड़ंजा और ड्रेन-नालियाँ बनाने का काम करेगा। जिन अम्बेडकर ग्रामों में जिला स्तर पर निर्धारित 40 लाख रुपए का सीसी रोड और केसी ड्रेन का काम नहीं हो पाएगा, वहाँ डामरीकरण व नाली-खड़ंजा का काम कराया जाना है। जहाँ मजरे में दो घरों के बीच 50 मीटर से कम की दूरी है और धनाभाव के कारण सीसी रोड का निर्माण नहीं हो पा रहा है, वहाँ डामरीकरण और खड़ंजे के माध्यम से काम कराया जाएगा।

जारी आदेश के मुताबिक नाली के काम को नरेगा के माध्यम से कराया जाएगा। इसमें यह सुनिश्चित कराया जाएगा कि श्रम और सामग्री भारत सरकार के निर्धारित अनुपात में मिले। अगर इसमें धन की कमी पड़ती है, तो उसकी जरूरत पंचायती राज से पूरी की जाएगी। प्रमुख सचिव अम्बेडकर ग्राम बलविन्दर कुमार ने इस सम्बन्ध में सभी संयुक्त विकास आयुक्तों को दिशा-निर्देशों के तहत काम कराने के आदेश दिए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अम्बेडकर ग्रामों के लिए पंचायती राज से मिलेगा धन