DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करियर में रुकावट

करियर में किसी पड़ाव पर आकर अगर आपको लगता है कि यहां से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं, या आप गलती से किसी ऐसे करियर में आ गए हैं जो आपके स्वभाव और योग्यता से मेल नहीं खाता, तो ऐसी स्थिति में फंसे रहने के बजाय इससे बाहर निकलने का रास्ता जल्दी से जल्दी ढूंढ निकालें और अगर आप ठान लें कि इस उलझन से बाहर निकलना है, तो यह काम बिलकुल मुमकिन भी है।

अगर आप किसी गलत यानी अपनी नापसंदगी वाले करियर या कंपनी में घुस आए हैं, तो फौरन अपने अगले कदम के बारे में सोचना शुरू कर दें, क्योंकि जब तक आप अपने हालात सुधारने की नहीं सोचेंगे, तब तक हालात अपने आप बदलेंगे नहीं। तो पेश हैं, इस कुचक्र से बाहर आने के कुछ रास्ते-

- दस उन चीजों की सूची बनाइए, जो आपको अपने अब तक के तमाम करियर्स या कंपनियों में पसंद आई हैं। इससे आपके पसंदीदा करियर या कंपनी की एक तस्वीर आपके सामने आ जाएगी, और आप अतीत की नींव पर भविष्य की मजबूत इमारत बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

- इसी प्रकार दस उन चीजों की भी लिस्ट बनाइए, जो अब तक के करियर में आपको नापसंद रही हैं। इससे आपको मालूम हो जाएगा कि आगे किस-किस से बचना है। इससे आप स्वत: करियर में सुधार के रास्ते पर चलने लगेंगे, और कुचक्र से बाहर हो जाएंगे।

- कुछ वक्त ऐसा निकालें, जिसमें आप अपने लिए किसी आदर्श जॉब या कंपनी की परिकल्पना को कागज पर उतार सकें। इससे  करियर में आगे कि दिशा मिल जाएगी। 

- आप किससे मशविरा कर सकते हैं? आपके कार्यक्षेत्र के बारे में क्या रिपोर्ट्स आ रही हैं? कौनसी कंपनी ठीक रहेगी? रिसर्च करें।

- इसके बाद उचित कंपनी या जॉब में जाने के बारे में अपनी सिलसिलेवार योजना बनाएं। इससे आपकी सफलता सुनिश्चित ही समझिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करियर में रुकावट