DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सितंबर में निर्यात 13. 8 प्रतिशत घटा

भारत के निर्यात में गिरावट का सिलसिला जारी है। सितंबर में लगातार 12वें महीने देश का निर्यात घटा और यह 13. 8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 13. 6 अरब डालर रह गया, जो पिछले साल इसी महीने में 15. 78 अरब डालर था।

हालांकि, अब निर्यात में गिरावट की रफ्तार कम होने लगी है। मई माह में निर्यात में 39 प्रतिशत की भारी गिरावट आई थी। इससे यह संकेत मिलता है कि पश्चिमी देशों की मांग में सुधार हो रहा है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के कारण सितंबर में देश का आयात भी 31. 3 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 21. 3 अरब डालर रह गया है। पिछले साल इसी महीने में आयात 31. 13 अरब डालर का रहा था। कच्चे तेल की कीमतें जो पिछले साल 147 डालर प्रति बैरल की ऊंचाई पर पहुंच गई थीं, अब 76 डालर प्रति बैरल पर चल रही हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आयात में आई भारी गिरावट के कारण सितंबर में देश का व्यापार अंतर घटकर 7. 7 अरब डालर रह गया है, जो पिछले साल इसी महीने में 15. 3 अरब डालर था।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने हाल में कहा था कि निर्यात में अब सुधार दिखाई दे रहा है। शर्मा ने कहा था, इस तरह के संकेत हैं कि यूरोप और अमेरिका पर छाए काले बादल अब छंट रहे हैं और सूरज की कुछ किरणें उनको चीरकर बाहर आ रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सितंबर में निर्यात 13. 8 प्रतिशत घटा