DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नाटक के जरिये सरकार करेगी कंडोम का प्रचार

परिवार कल्याण की जागरुकता और एड्स से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कंडोम का प्रचार-प्रसार करने का निर्णय किया है। विभागीय प्रधान सचिव सीके मिश्र ने मंगलवार को प्रचार करने वाली दो गाड़ियों को जिलों की ओर रवाना किया। ये गाड़ियां 30 जिलों में नाटक, गीत-संगीत के माध्यम से कंडोम के प्रयोग से होने वाले फायदे गिनायेंगी।

सरकार ने इस प्रोजेक्ट का नाम कंडोम सोशल मार्केटिंग रखा है। नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनइजेशन (नाको) की मदद से बिहार स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी ने प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। स्वयंसेवी संस्था ‘जननी’ को इस कार्य की जिम्मेवारी सौंपी गई है।  श्री मिश्र ने कहा कि इस अभियान के मुख्य टार्गेट पर नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे पर चलने वाले ट्रक ड्राइवर हैं।

अहले सुबह जननी के कार्यकर्ता ट्रक ड्राइवरों को पकड़ेंगे और उन्हें कंडोम के प्रयोग से होने वाले फायदे गिनायेंगे। उत्तर और दक्षिण बिहार में ये दोनों गाड़ियां दौरा करेंगी। उत्तर बिहार में 128 दिन और दक्षिण बिहार मं 132 दिन ये अलग-अलग क्षेत्रों में रहेंगी। करीब 750 जगहों पर ये रुकेंगी और नाटक-गीत संगीत के माध्यम से गांव के बाजारों में प्रचार करेंगी।

मार्च 2010 तक इनके भ्रमण का कार्यक्रम है। इस प्रोजेक्ट का मूलमंत्र है- जो कंडोम अपनाते हैं, सदा सुरक्षित रहते हैं।’ गांव के बाजारों में प्रदर्शनी भी लगाये जाएगी। जननी के कार्यकर्ता स्थानीय बोली में गीत गाकर और नाटक प्रस्तुत कर स्वास्थ्य विभाग की इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को सफल बनायेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नाटक के जरिये सरकार करेगी कंडोम का प्रचार