DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएमएफ ने भारत को बेचा 200 मीट्रिक टन सोना

आईएमएफ ने भारत को बेचा 200 मीट्रिक टन सोना

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने सोमवार को कहा कि उसने भारत को 6.7 अरब डॉलर मूल्य में 200 मीट्रिक टन सोना बेचकर सितंबर में स्वीकृत सोने की बिक्री का आधा लक्ष्य हासिल कर लिया है।

आईएमएफ ने कहा कि उसने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को 19 से 3० अक्टूबर के बीच 200 मीट्रिक टन सोने की बिक्री की। आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने 18 सितम्बर को अपने स्वर्ण भंडार के करीब आठवें हिस्से या 4०3.3 टन सोने को बेचने को मंजूरी दी थी।

आईएमएफ के प्रमुख डोमिनिक स्ट्रास ने आरबीआई के साथ इस सौदे का स्वागत करते हुए कहा कि यह बिक्री आईएमएफ के सीमित स्वर्ण बिक्री कार्यक्रम के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे आईएमएफ की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने में मदद मिलेगी और वह गरीब देशों को रियायती कर्ज देने में सक्षम होगा।

आईएमएफ ने कहा कि सोने की बिक्री दैनिक बाजार मूल्य पर की गई। आईएमएफ बचे सोने की बिक्री के लिए अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों की ओर देख रहा है, लेकिन नकदी के लिए सोने को खुले बाजार में भी बेचने पर विचार होगा।

आईएमएफ के पास वर्तमान समय में 3,217 टन स्वर्ण भंडार है। इस कीमती धातु का अमेरिका और जर्मनी के बाद सबसे अधिक आधिकारिक भंडार आईएमएफ के पास ही है।

आईएमएफ ने व्यय को पूरा करने के लिए ऋण राजस्व पर अपनी निर्भरता घटाने के लिए नए आय ढांचे में सोने की बिक्री को एक महत्वपूर्ण तरीका बनाया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएमएफ ने भारत को बेचा 200 मीट्रिक टन सोना