DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब्दुल्ला की भूमिका भविष्य में, अब करजई वैध नेता: यूएस

अब्दुल्ला की भूमिका भविष्य में, अब करजई वैध नेता: यूएस

अफगानिस्तान में अब्दुल्ला अब्दुल्ला के प्रति अपने रुख में नर्मी का संकेत देते हुए अमेरिका ने कहा कि भविष्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी, लेकिन करजई अब देश के वैध नेता हैं और वह उनके साथ डटकर काम करेगा।

अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और राष्ट्रपति चुनाव से नाम वापस लेने वाले अब्दुल्ला अब्दुल्ला के प्रति अपने रुख में नर्मी का संकेत देते हुए ने अमेरिका ने कहा है कि देश के भविष्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी, लेकिन हामिद करजई अब देश के वैध नेता हैं और अमेरिका उनके साथ डटकर काम करेगा।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के प्रतिद्वंद्वी के दूसरे दौर के चुनाव से हटने के फैसले के बाद अमेरिका के अनुसार करजई देश के वैध नेता हैं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता राबर्ट गिब्स ने कहा कि राष्ट्रपति करजई को अफगान चुनाव में विजयी घोषित किया गया है और वह अफगानिस्तान की नई सरकार का नेतृत्व करेंगे। इसलिए निश्चय ही वह देश के वैध नेता हैं।

अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने रविवार को ही चुनाव मैदान से हटने की घोषणा कर दी। अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव के निष्पक्ष होने का उन्हें भरोसा नहीं है। गिब्स ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा की टेलीफोन करके करजई को पुनर्निर्वाचनपर बधाई देने की योजना है।

अमेरिका ने कहा कि वह अफगान कानूनों के मुताबिक दोबारा निर्वाचित किए गए राष्ट्रपति हामिद करजई की सरकार के साथ, वहां के नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने की खातिर काम करने के लिए तैयार है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता इयान केली ने बताया हम अपने इस साझीदार के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। अफगानिस्तान में हमारा बहुत कुछ दांव पर लगा है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए भी अफगानिस्तान महत्वपूर्ण है। वह आगे बढ़ते हैं तो हम सहयोग देने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा हमने एक कठिन प्रक्रिया देखी जो अफगानिस्तान की सरकार और विधायिका द्वारा बनाए गए कानून के मुताबिक संचालित हुई। यह अफगानिस्तान का पहला ऐसा चुनाव था जिसका संचालन वहां के लोगों ने किया। केली ने कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में सुरक्षा और उसके पुनर्निर्माण में मदद करेगा। उन्होंने कहा महत्वपूर्ण बात यह है कि चुनाव पूरी तरह कानून के मुताबिक हुए। केली ने कहा कि ओबामा प्रशासन अफगानिस्तान में एक ऐसी सरकार बनाने में सहायता का प्रयास कर रहा है जिसे लोगों का सहयोग और विश्वास मिले तथा जो देश भर में लोगों को सुरक्षा तथा उत्कृष्ट सेवाएं दे सके।

उधर, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद के चुनावों से भले ही हामिद करजई के प्रमुख प्रतिद्वन्द्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने खुद को अलग कर लिया हो लेकिन व्हाइट हाउस का कहना है कि देश के भविष्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
 व्हाइट हाउस के प्रवक्ता रॉबर्ट गिब्स ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा मुझे नहीं लगता कि इसमे कोई संदेह होगा कि डा अब्दुल्ला अफगानिस्तान के भविष्य में अहम भूमिका निभाएंगे। यह स्पष्ट है।

गिब्स ने कहा कि अब्दुल्ला ने जब रविवार को को काबुल में घोषणा की कि वह सात नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा होने जा रहे चुनाव से खुद को अलग करते हैं, तो यह उनका निजी और राजनीतिक निर्णय था। इस निर्णय ने स्वतंत्र निर्वाचन आयोग के लिए हामिद करजई को विजेता घोषित करने रास्ता बना दिया।

उनसे पूछा गया कि क्या अमेरिका केंद्र से दूरी बना कर रखने वाले कबायली नेताओं तक पहुंचने की नीति अपनाएगा, गिब्स ने कहा स्पष्ट है कि प्रशासन के मुद्दे पर केवल काबुल में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में एक आकलन है और निश्चित रूप से यह हमारी नीति का एक हिस्सा होगा। एक अन्य सवाल के जवाब में गिब्स ने कहा कि इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल होगा कि चुनाव में क्या हो सकता था क्योंकि चुनाव हुए ही नहीं।

गिब्स ने कहा कुछ कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कि अगले दौर के चुनाव इस तरह हों कि एक वैध सरकार मिले। अब्दुल्ला ने इससे अलग रहने का फैसला किया। इस प्रकार राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक ही प्रत्याशी रह गया जो हामिद करजई थे। आज वह विजेता हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि कमांडर इन चीफ होने के नाते ओबामा को अमेरिकी नागरिकों और देश के हितों की रक्षा के लिए बेहतर निर्णय करना होगा जो कि उनका दायित्व है। गिब्स ने कहा कि प्रशासन राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता के मद्देनजर यह सुनिश्चित करना चाहता है कि तालिबान फिर से देश में पहले की तरह अपने पैर मजबूत न करने पाएं और अलकायदा जैसे चरमपंथियों को देश में सरकार अस्थिर करने तथा अमेरिका पर हमले की योजना बनाने का मौका न मिल पाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब्दुल्ला की भूमिका भविष्य में, अब करजई वैध नेता: यूएस