DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पृथ्वी से टकरा सकता है प्लैनेट एक्स

पृथ्वी से टकरा सकता है प्लैनेट एक्स

खगोलविदों एवं भौतिकशास्त्रियों ने 2012 में पृथ्वी के साथ क्षुद्र ग्रह प्लैनेट एक्स के टक्कर और इसके कारण भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट, सुनामी से व्यापक विनाश की आशंका व्यक्त की है। यह विनाश इतना व्यापक हो सकता है कि इसमें पूरी मानव प्रजाति समाप्त हो सकती है।

जर्मनी के वैज्ञानिक रोसी ओडोनील, विली नेल्सन ने 21 दिसंबर 2012 को प्लैनेट एक्स और पृथ्वी के बीच टक्कर की आशंका व्यक्त की है। इनके अनुसार इस दिन प्लैनेट एक्स एकेए निबिरू पृथ्वी के काफी करीब से गुजरेगा। एक स्थिति में प्लैनेट एक्स पृथ्वी से दूर भी जा सकता है लेकिन बड़ी संभावना है कि यह पृथ्वी के काफी करीब आए और इसकी टक्कर हो जाए।

प्रो़ यशपाल के अनुसार ब्रहमांड में हजारों की संख्या में ऐसे क्षुद्र ग्रह और आकाशीय पिंड चक्कर लगा रहे हैं, जो जब भी पृथ्वी के काफी करीब से गुजरेंगे तो उनकी पृथ्वी से टक्कर होने की आशंका है।

प्लैनेट एक्स के भी 2012 में पृथ्वी के कई हजार किलोमीटर पास से गुजरने का अनुमान लगाया गया है। लेकिन इस बात की कम संभावना है कि इसकी पृथ्वी से टक्कर हो। लेकिन अगर टक्कर हुई तो इसकी तीव्रता एक बड़े परमाणु विस्फोट से अधिक व्यापक होगी और जिस प्रकार कभी ऐसी ही टक्कर में डायनासोर समाप्त हो गए थे, उसी प्रकार पृथ्वी से मानव जाति समाप्त हो सकती है। हालांकि इसकी संभावना काफी कम है।

इस टक्कर के मद्देनजर कुछ खगोलविदों ने भूकंप आने की बात कही है जबकि कुछ लोगों ने बड़े ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी आने की आशंका जताई है। कुछ का मानन है कि इसके कारण पृथ्वी अपनी धुरी से आगे की ओर चली जाएगी, इसके कारण अफ्रीका आगे द. ध्रुव की ओर और अंटार्कटिका आगे विषुवत रेखा या भूमध्यरेखा की ओर जा सकता है।
 
गौरतलब है कि हाल ही में प्रकाशित एक पुस्तक डार्क रेड स्टार आन ए कोलिजन कोर्स विद अर्थ में प्लैनेट एक्स की पृथ्वी से टक्कर का विस्तृत ब्यौरा पेश किया गया है जिसके कारण पूरी दुनिया के अस्त व्यस्त होने की बात कही गई है।

ब्रिटिश वैज्ञानिक और लेखक जेक्रियाह सिटचीन ने कहा है कि प्लैनेट एक्स एकेए निबिरू प्लूटो से पृथ्वी की ओर प्रत्येक 3,600 प्रकाश वर्ष के अंतराल के बाद आता है। ज्ञात हो कि इस खगोलीय घटना का उल्लेख सुमेरिया, बेबीलोन और मिस्र की सभ्यता के धार्मिक ग्रंथों में होने की बात भी सामने आई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पृथ्वी से टकरा सकता है प्लैनेट एक्स