DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एरियर समायोजन के करार से मुकरे स्कूल

एरियर समायोजन का करार शपथ-पत्र पर हुआ था, लेकिन अब यही शहर के स्कूल एरियर हड़पने की फिराक में हैं और छात्रों को स्कूल से निकालने की धमकी दे रहे हैं।

मामला तब प्रकाश में आया जब एक अभिभावक ने समरलिवे स्कूल से जिला प्रशासन से किए गए वादे के अनुसार लिए गए एरियर को फीस में समायोजित करने की बात कही तो जवाब मिला कि टीसी ले जाओ। अभिभावक ने इसकी शिकायत सिटी मजिस्ट्रेट से की है। सिटी मजिस्ट्रेट ने स्कूल को पुरानी तर्ज पर 'कारण बताओ' नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। 

इसी वर्ष नए सत्र से फीस बढ़ा चुके व शिक्षकों को दी जाने वाली एरियर की राशि बच्चों से वसूलने वाले शहर के निजी स्कूलों ने जिला प्रशासन के आदेश के बाद एरियर समायोजित करने की शपथ बाकायदा शपथ-पत्र पर ली थी। एडीएम (प्रशासन) ओ.पी. आर्या ने फीस में 25 फीसदी की वृद्धि पर अभिभावकों व स्कूलों के बीच समझौता कराया था। एरियर समायोजित करने के अपने ही वायदे से स्कूल अब मुकर गए हैं।

समरलिवे स्कूल में एक अभिभावक सुषमा दमानिया ने जब स्कूल प्रबंधन से एरियर की राशि फीस में समायोजित करने की बात कहीं तो उन्हें जवाब मिला कि टीसी ले लो और बच्चे को कहीं और पढ़ाओ। परेशान और गुस्साई अभिभावक ने इसकी लिखित शिकायत सिटी मजिस्ट्रेट राजाराम से की है। सिटी मजिस्ट्रेट का कहना है कि बाल भारती समेत सात स्कूलों ने जिला प्रशासन के आदेश के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है।
स्कूलों को अगर कोर्ट में याचिका दायर की करनी थी तो शपथ-पत्र पर एरियर समायोजित करने और एरियर नहीं लेने की शपथ क्यों ली थी। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि समरविले को जवाब के लिए दो-तीन दिन का समय दिया गया है। ऐसे निजी स्कूलों जो कोर्ट की शरण में नहीं है और एरियर नहीं लेने की शपथ, शपथ-पत्र पर ले चुके हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोर्ट की शरण में जा चुके और एरियर नहीं लेने की शपथ ले चुके स्कूलों से जवाब मांगा जाएगा।

 

अभिभावकों के लिए सलाह-
अभिभावकों से हमारी अपील है कि स्कूल में उनसे अगर जबरन बढ़ी हुई फीस व एरियर लिया जा रहा है और लिया गया एरियर समायोजित नहीं कर रहे हैं, तो नोएडा अभिभावक-छात्र संगठन को इसकी जानकारी दें। सिटी मजिस्ट्रेट के पास भी लिखित में इसकी शिकायत करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एरियर समायोजन के करार से मुकरे स्कूल