DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वीमिंग में दिव्या ने तोड़ा सीबीएसई नेशनल रिकॉर्ड

सीबीएसई नेशनल स्वीमिंग प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन कर दिव्या सतीजा ने चार इवेंट्स में एक गोल्ड  और तीन ब्रोंज मेडल जीते। इस प्रतियोगिता में उसने 50 मीटर बटरफ्लाई इवेंट को 33.06 सैकेंड में पूरा कर सीबीएसई नेशनल स्वीमिंग प्रतियोगिता 2006 में बने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

रोहतक में सोमवार तक चली नेशनल प्रतियोगिता में सेक्टर-46 स्थित आयशर स्कूल की 14 वर्षीय छात्रा दिव्या सतीजा ने अंडर-19 में नॉर्थ जोन का प्रतिनिधित्व किया। प्रतियोगिता की 50 मीटर बटरफ्लाई इवेंट को दिव्या ने 33.06 सैकेंड में पूरा कर गोल्ड मैडल जीता। इस जीत के साथ दिव्या ने सीबीएसई नेशनल 2006 में दिल्ली की भावना शैकीन के 34.12 सैकेंड के रिकॉर्ड को ब्रेक कर नया कीर्तिमान स्थापित किया।

प्रतियोगिता की 50 मीटर फ्री स्टाइल, 100 मीटर बटरफ्लाई और 200 मीटर बटरफ्लाइ में उसने बोंज मेडल जीते। जोनल के बाद नेशनल में जीत दर्ज कर दिव्या ने जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया है। दिव्या राज्य और जोन स्तर पर अब तक 61 गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। 29 सिल्वर मेडल और 12 ब्रोंज मेडल उसके नाम है।

दिव्या ने बताया कि अमेरीका के स्वीमर फ्लेप्स की तरह ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतना चाहती है। इसके लिए वह सुबह-शाम प्रैक्टिस करती है। ताकि टाइमिंग में सुधार हो। वह अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता वेद प्रकाश सतीजा को देती है। उसके पिता वेद प्रकाश सतीजा का कहना है कि वह बेटी को दुनिया भर प्रसिद्ध होते देखना चाहते हैं। इसके लिए वह बंगलुरु की एक स्वीमिंग अकेडमी में उसे भेजने का विचार रहे हैं।


दिव्या की उपल्बिधयां
-पठानकोट में आयोजित सीबीएसई नॉर्थ जोन स्वीमिंग प्रतियागिता 09 में तीन गोल्ड, दो सिल्वर जीते
-स्टेट वीमेन फेस्टिवल 09 फरीदाबाद में दो गोल्ड, एक सिल्वर हासिल किया
-कुरुक्षेत्र जूनियर स्टेट स्वीमिंग चैंपियनशिप 09 में चार गोल्ड, एक सिल्वर पर कब्जा किया
-कुरुक्षेत्र सीनियर स्टेट स्वीमिंग चैंपियनशिप 09 में दो गोल्ड, तीन सिल्वर और एक ब्रोंज प्राप्त किया
-जून में जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय जूनियर स्वीमिंग प्रतियोगिता में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वीमिंग में दिव्या ने तोड़ा सीबीएसई नेशनल रिकॉर्ड