DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोस्टमैनों को दिया जाएगा हैंडहेल्ड डिजीटल डिवाइस

स्पीडपोस्ट ट्रैकिंग सिस्टम को ट्रैक पर लाने के लिए डाक विभाग विशेष तरीका (ट्रिक) अपनाने जा रहा है। स्पीडपोस्ट की डिलीवरी देने वाले पोस्टमैन को एक हैंडहेल्ड डिजीटल डिवाइस दिया जाएगा। इससे इंडियापोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध ट्रैकिंग सुविधा दुरुस्त होगी और उपभोक्ताओं को डिलीवरी की जानकारी समय पर मिलेगी।

ज्ञात हो कि ‘ट्रैक से उतर चुका है ट्रैकिंग सिस्टम’ शीर्षक के साथ हिन्दुस्तान ने 30 अक्टूबर के अंक में समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद सिस्टम को दुरुस्त करने का काम तेज कर दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्पीडपोस्ट की डिलीवरी देने के समय ही प्राप्ति का हस्ताक्षर, डेट और समय, स्कैनिंग जैसी विधि से डिवाइस में दर्ज कर ली जाएगी। इस डिवाइस को कंप्यूटर से अटैच करके स्पीडपोस्ट डिलीवरी की जानकारी वेबसाइट पर लोड की जाएगी।

डाक भवन स्थित बिजनेस डेवलपमेंट एंड मार्केटिंग डायरेक्टरेट में डिप्टी जीएम (स्पीडपोस्ट) शंभू कुमार ने बताया कि डिवाइस की सुविधा से ट्रैकिंग सिस्टम पर विवरण समय से अपडेट हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि डिलीवरी के समय रजिस्टर पर प्राप्ति का हस्ताक्षर लेने के बाद एक-एक स्पीडपोस्ट की जानकारी को वेबसाइट पर लोड करने में समय लगता है, इस डिवाइस से काम तेजी से होगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में मुख्य शहरों के पोस्टमेन इस डिवाइस से लैस होंगे, फिर अन्य स्थानों पर भी यह व्यवस्था की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोस्टमैनों को दिया जाएगा हैंडहेल्ड डिजीटल डिवाइस