DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीसरे दिन भी चली छापेमारी, कोड़ा से पूछताछ जारी

भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा से सोमवार को कैमरे के समक्ष पूछताछ की गई जबकि आयकर और सतर्कता विभाग की ओर से देश भर के विभिन्न शहरों में उनके ठिकानों पर छापेमारी जरी रही।

आयकर विभाग ने कैमरे के समक्ष कोड़ा से इसलिए पूछताछ किए ताकि सबूत के तौर पर रिकार्ड किए गए वीडियो टेप को जरूरत पड़ने पर दिखाया जा सके। सूत्रों के मुताबिक कोड़ा ने इस पूछताछ के दौरान विभिन्न स्थानों पर किए निवेशों, इसके लिए इस्तेमाल किए गए नेटवर्को तथा इसमें शामिल लोगों की जानकारी दी।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को आठ विभिन्न शहरों में कोड़ा और उनके सहयोगियों के 70 ठिकानों पर छापे मारे थे। यह अभियान रविवार और सोमवार को भी जारी रहा। सोमवार को आठ नए ठिकानों पर छापेमारी की गई।

सूत्रों का कहना है कि कोड़ा के दो सहयोगियों विनोद सिन्हा और संजय चौधरी द्वारा किए गए निवेश से संबंधित दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है। अनुमान है कि यह छापेमारी अभियान अगले कुछ और दिनों तक जरी रहेगा।

विभाग ने कोड़ा के आवास से एक लैपटॉप, हार्ड डिस्क और कुछ अन्य दस्तावेज भी बरामद किए हैं। अंडमान में एक रिसार्ट से उनके संबंधों की भी जाँच की जा रही है। अब तक 70 बैंक खातों को बंद किया जा चुका है। सिन्हा और चौधरी के बैंक खातों को भी बंद करने की प्रकिया आरंभ हो चुकी है।

सूत्रों का कहना है कि छापेमारी के दौरान दो करोड़ रुपये के जेवरात, 2.7 करोड़ नकदी और निवेश संबंधी कई दस्तावेज मिले हैं।

विभाग मुंबई में छापेमारी पर विशेष ध्यान दे रहा है। आयकर विभाग के एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि हवाला के माध्यम से 2500 करोड़ रुपये विदेशों में भेजे गए हैं। विभाग को ऐसे दस्तावेज भी मिले हैं जिससे पता चलता है कि हवाला के जरिए दुबई, थाइलैंड, मलेशिया और अफ्रीकी देशों में 550 करोड़ रुपये भेजे गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीसरे दिन भी चली छापेमारी, कोड़ा से पूछताछ जारी