DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सैलून में काटें नोटों की फसल

हर एक इंसान एक-दूसरे से ज्यादा सुंदर दिखने की चाहत रखता है जिसको पूरा करने के लिए वह कॉस्मेटोलॉजिस्ट की मदद लेता है। यह स्वरोजगार अब कमाई के क्षेत्र में कितना फल-फूल रहा है। इस पेशे को आज हर वर्ग का इंसान कर रहा है। आजकल बाकायदा इसके लिए परंपरागत कालेजों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ट्रेनिंग
देश के ख्याति प्राप्त हेयर स्टाइलिस्ट हबीब साहब का मानना है कि अच्छा कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए योग्य संस्थान से लिया प्रशिक्षण उसके काम को गति प्रदान करता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति अनाड़ी के पास नहीं जाएगा, परफेक्शन के लिए प्रैक्टिकल स्किल बहुत जरूरी है। वैसे अब हेयर केयर ब्यूटी के हुनर सीखने के लिए शॉर्ट टर्म डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स मौजूद हैं।

काम शुरू करने के लिए
सैलून स्थापित करने के लिए आपके पास 10 से 15 गज का रूम हो, जिसमें तकरीबन 10 से 12 चेयर आ जाएं ताकि एक साथ आप लगभग 10 ग्राहकों को सेवा प्रदान करना चाहें तो आप सिर्फ मॉनीटरिंग ही करें, सैलून का काम आपका स्टाफ ही करेगा। सैलून के लिए आपके पास आधुनिक बॉडी मसाज की क्रीम, ब्लीच आदि के अलावा शेविंग क्रीम, ब्लेड, कारपेट ऑयल, कैंची, इलेक्ट्रिक कैंची मशीन की जरूरत पड़ेगी।

कमाई
बॉडी मसाज की कीमत 100 रु. से लेकर 5 हजार से भी कहीं ज्यादा होती है। सिर्फ शेविंग का चार्ज 10 से 50 रु. के बीच किया जाता है। जहां 2 रुपये का ब्लेड खर्च होता है और उसकी कीमत 50 रु. से भी ज्यादा वसूली जाती है। कह सकते हैं कि सैलून में असीमित कमाई होती है। पूर्वी दिल्ली में सैलून चलाने वाले नीरज कहते हैं, ‘मेरे सैलून में 15 लोगों का स्टाफ है। प्रतिदिन की कमाई 1000 से 2000 रुपए के बीच होती है।’

जॉब संभावनाएं
कॉस्मेटोलॉजी के हुनर अजिर्त करने के बाद आप सैलून एवं बॉडी केयर सेंटर खोलने के अलावा अगर आप जॉब करना चाहते हों तो विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं, न्यूज चैनल, सौंदर्य सैलून, स्पा, रिजॉर्टस, होटल, कॉस्मेटिक कंसलटेंट, थिएटर में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। इस क्षेत्र में अच्छा कमाने के लिए आप में सौंदर्यशास्त्र की आधुनिक समझ के साथ-साथ विनम्रता और आत्मविश्वास जैसे गुणों का होना भी जरूरी होता है।

संस्थान
इच्छुक लोग इन संस्थाओं से हेयर डिजाइनिंग का प्रशिक्षण ले सकते हैं। 

साउथ दिल्ली पॉलिटेक्निक फॉर वुमेन, नई दिल्ली,
हबीब्स हेयर एकेडमी, नई दिल्ली,
शाहनाज हर्बल वुमेन वर्ल्ड इंटरनेशनल, मुम्बई

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सैलून में काटें नोटों की फसल