DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्लूटूथ का प्रयोग

आप अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर के लिए यदि ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी उपयोगी और आसान जरिया है फाइल या एप्लीकेशन डाउनलोड करने का। इसकी मदद से बेतार एक से दूसरे डिवाइस में डाटा ट्रासंफर कर सकते हैं, लेकिन इससे आपके उपकरणों में वायरस साथ आने का खतरा जरूर रहता है।

इसलिए जरूरी है कि जब  भी आप ब्लूटूथ की सुविधा का उपयोग करें तो यह जान लें कि इसके जरिए कोई भी एप्लीकेशन, फाइल या अटैचमेंट डाउनलोड करते समय सावधान रहें कि कोई अनचाही परेशानी न उठ खड़ी हो। डाउनलोड की प्रक्रिया में कोई वायरस वाला सॉफ्टवेयर न आए इसके लिए उपकरण का एंटीवायरस अपडेटशन सुनिश्चित कर लें।  

- सबसे जरूरी यह है कि किसी भी अविश्वसनीय स्त्रोत से अपने मोबाइल या लैपटॉप पर कोई सामग्री डाउनलोड न करें।

- किसी अपरिचित यूजर से प्राप्त एमएमएस आए तो उसे डाउनलोड न करें।

- यदि कोई अपरिचित यूजर आपके डिवाइस पर चालू ब्लूटूथ ऑन होने के दौरान पहुंच बनाने की कोशिश करता है तो सुरक्षित तरीका यही है कि उसकी पहुंच के दायरे से दूर हो जाएं और किसी तरह से भी हरी झंडी न दें।

- अपने मोबाइल या लैपटॉप में तब तक ब्लूटूथ ऑप्शन को इनविजिबल मोड पर रखें जब तक अपने मोबाइल या लैपटॉप तक किसी के पहुंचने की जरूरत महसूस नहीं होती।

- किसी भी फाइल या एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले जरूरी है कि उसे एंटीवायरस के स्तर पर परख लिया जाए।

- अपने मोबाइल से जब कोई फाइल किसी दूसरे को ब्लूटूथ के माध्यम से ट्रांसफर करनी हो तो दोनों उपकरणों के कनेक्शंस को भली तरह जांच लें। जब दोनों तरफ से कनेक्शन ओके होगा तभी फाइल ट्रांसफर हो पाएगी। इसके लिए पहले दोनों तरफ की ब्लूटूथ की सैटिंग भी जांच लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्लूटूथ का प्रयोग