DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिसर्च की अहमियत

इस दौर में अगर आपको नई नौकरी के लिए कहीं भी इंटरव्यू देने जाना हो, तो संबंधित कंपनी या संस्थान के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटा लेना अच्छा ही नहीं, बल्कि अनिवार्य समझना चाहिए, क्योंकि आजकल हर कंपनी बहुत ज़रूरी होने पर ही और पूरी सावधानी के साथ सर्वोत्तम उम्मीदवार को ही चुनने में यकीन करती है। 

हर कंपनी चाहती है कि उसे नया कर्मचारी इतना होशियार मिले कि शुरू से ही न केवल अपने काम को ठीक से समझकर कंपनी की अपेक्षाओं पर खरा उतरने लगे, बल्कि कंपनी की कल्चर और फ़लसफे को भी ठीक से समझ सकता हो। ऐसा रिसर्च करने पर आप खुद ही इस बात का भी सही फैसला कर सकेंगे कि आप उस कंपनी या जॉब के लिए फिट हैं या नहीं।

कैसे करें रिसर्च ?
- कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। आपको कंपनी के मैनेजमेंट से लेकर कार्य संस्कृति, वर्किग आवर्स, टर्न ओवर, बैलेंस शीट और पिछली परफॉर्मेस रिपोर्ट तक मिल जाएगी। 
- आपके पेशेवर सहयोगी भी किसी खास कंपनी के बारे में काफी जानकारी दे सकते हैं। हो सकता है उनके कोई मित्र या पुराने साथी उसी कंपनी में काम कर रहे हों। 
- अगर संबंधित कंपनी में आपका कोई परिचित व्यक्ति काम करता हो, तो उससे भी  जानकारियां ली जा सकती हैं। 
- आजकल कई कंपनियां अपनी ब्लॉग साइट्स भी खोलती हैं। इनसे भी किसी खास कंपनी के बारे में उपयोगी आंतरिक सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं। 
- ऑनलाइन प्रोफेशनल डिस्कशन बोर्ड भी कारगर साबित हो सकते हैं। कई कंपनियों के प्रोफेशनल्स कॅरियर संबंधी सहयोग के लिए ऐसे बोर्ड में एक मंच पर आते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिसर्च की अहमियत