DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मनाई गई नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा

संयुक्त मैट्रिक स्तरीय मुख्य परीक्षा-2008 में चयनित यूपी और बिहार के अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा 19 से 27 नवंबर तक झलवा स्थित शंभूनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी में होगी। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने पहली बार टाइप टेस्ट मैनुअल टाइपराइटर के साथ ही कम्पयूटर पर भी कराने की व्यवस्था की है। इसके लिए चयनित अभ्यर्थियों से विकल्प माँगे गए थे। ज्यादातर अभ्यर्थियों ने मैनुअल टाइपराइटर से ही टेस्ट देने का विकल्प दिया है क्योंकि अभी तक कम्पयूटर लागू न होने के कारण अभ्यर्थियों ने टाइपिंग का अभ्यास मैनुअल टाइपराइटर पर किया है।

इस दक्षता परीक्षा को भी भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआईटी) में कराने का विचार था लेकिन इन तिथियों में संस्थान में कार्यक्रम होने के कारण टेस्ट का स्थान बदलना पड़ा। जिन अभ्यर्थियों ने मैनुअल टाइपराइटर को विकल्प चुना है, उनका टाइपिंग टेस्ट 19 से 21 नवंबर के बीच होगा। कम्पयूटर विकल्प चुनने वालों का टेस्ट 22 से 27 नवंबर तक होगा।

केंद्रीय सचिवालय, मंत्रलयों, एजी दफ्तर, पोस्ट एण्ड टेलीग्राफ ऑफिस, आयकर सहित अन्य केंद्रीय कार्यालयों में अवर श्रेणी लिपिक (एलडीसी) और श्रेणी ‘घ’ के आशुलिपिकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त मैट्रिक स्तरीय परीक्षा-2008 पिछले वर्ष फरवरी माह में हुई थी। इसमें शामिल देशभर के 643435 अभ्यर्थियों में से 67205 सफल घोषित किए गए थे। अगस्त 2008 में इसकी मुख्य परीक्षा हुई। इसमें 17512 को सफलता मिली। एलडीसी के लिए 10283 और स्टेनोग्राफर के लिए 7229 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

बेली रोड स्थित आयोग के मध्य क्षेत्र दफ्तर से यूपी और बिहार में परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। प्रारंभिक परीक्षा में यूपी और बिहार के 174144 अभ्यर्थी बैठे थे। इनमें से 27706 मुख्य परीक्षा के लिए उत्तीर्ण हुए थे। इस दक्षता परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की नौकरी पक्की हो जाएगी। मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक एके मिश्र ने बताया कि इस दक्षता परीक्षा में भी साफ्टवेयर का प्रयोग किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: मनाई गई नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा