DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माध्यमिक शिक्षा के नए निदेशक के लिए गुणा-भाग

उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा के नए निदेशक की नियुक्ति पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। इस पद के कई दावेदार हैं। इधर सूत्रों के मुताबिक शिक्षा माफिया की लॉबी भी अपनी पसंद का निदेशक बनवाने के लिए सक्रिय हो गए हैं। नए माध्यमिक निदेशक का फैसला एक दो दिन में हो जाएगा।   तीन दिन पहले वरिष्ठ शिक्षाधिकारी कृष्ण मोहन त्रिपाठी माध्यमिक निदेशक पद से रिटायर हो गए।

श्री त्रिपाठी स्वच्छ छवि के शिक्षा अधिकारी थे। शिक्षक दल के नेता ओम प्रकाश शर्मा ने भी विधान परिषद में उनकी तारीफ की थी। माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र से बेहतर तालमेल होने के कारण श्री त्रिपाठी के कार्यकाल में यूपी बोर्ड में तमाम क्रान्तिकारी बदलाव हुए। इस समय शिक्षा विभाग में निदेशक स्तर पर पाँच अधिकारी तैनात हैं। अचला खन्ना राज्य शैक्षिक एवं प्रशिक्षण अनुसंधान की निदेशक हैं जिनकी रिटायरमेंट करीब है। एनसीईआरटी में महत्वपूर्ण पद पर रह चुके शिक्षाविद् अशोक गांगुली फिलहाल सर्व शिक्षा अभियान से जुड़े हैं।

वह इस पद के सशक्त दावेदार हैं। वरिष्ठ शिक्षाधिकारी दिनेश चन्द्र कनौजिया कई बरसों से बेसिक शिक्षा के निदेशक हैं। दलजीत सिंह पुरी भी निदेशक स्तर के पद पर तैनात हैं। वह माध्यमिक शिक्षा के कार्यकारी निदेशक रह चके हैं। संजय मोहन साक्षरता अभियान के निदेशक हैं।

कई वर्षो से माध्यमिक शिक्षा निदेशक पद पर रहे श्री मोहन को अनियमितताओं के आरोपों के कारण हटाया गया था। एक जाँच रिपोर्ट में उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई की सिफारिश भी हुई थी। उनके खिलाफ कार्रवाई की फाइल न्याय विभाग के विचाराधीन है। बताते हैं कि श्री मोहन भी माध्यमिक निदेशक पद की दौड़ में हैं। 
शासन को इन्हीं में से किसी एक को चुनना है।

सूत्र बताते हैं कि शासन के उच्चधिकारी चाहते हैं कि माध्यमिक निदेशक पद पर किसी साफ सुधरी छवि के शिक्षाधिकारी को लाने चाहते हैं ताकि यूपी बोर्ड के सुधार कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया जा सके। उधर शिक्षा माफिया की एक लॉबी पूर्व में माध्यमिक शिक्षा निदेशक रह चुके एक शिक्षाधिकारी को दोबारा लाने के लिए सक्रिय है। कौन कामयाब होता है यह एक दो दिन में पता चल जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माध्यमिक शिक्षा के नए निदेशक के लिए गुणा-भाग