DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गूगल में मिले नौकरी तो हो जाएं वारे-न्यारे

गूगल में मिले नौकरी तो हो जाएं वारे-न्यारे

इंटरनेट-सर्च प्रणाली कंपनी गूगल इंजीनियरिंग और प्रबंधशास्त्र के स्नातकों के लिए नौकरी करने के लिहाज से सबसे आकर्षक कंपनी है। दो ताजा सर्वेक्षणों के अनुसार, इंजीनियरिंग छात्रों के लिए गूगल के बाद माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे आकर्षक नियोक्ता है।

वैश्विक नियोक्ता बांडिंग फर्म यूनिवर्सम द्वारा जुटाए गए सर्वेक्षण के अनुसार, दुनिया की 50 वैश्विक कारोबारी तथा इंजीनियरिंग कंपनियों की सूची में गूगल शीर्ष पर रही है। सर्वेक्षण में कहा गया है, गूगल का नंबर एक के स्थान पर होना आश्चर्यजनक नहीं है। उसकी शानदार छवि की वजह से दुनियाभर के छात्र गूगल में काम करना चाहते हैं।

गूगल के बाद प्राइसवाटरहाउस बिजनेस स्कूलों के छात्रों की पहली पसंद है। इंजीनियरिंग छात्रों के लिए गूगल के बाद दूसरी पसंद माइक्रोसॉफ्ट है। बिजनेस स्कूलों के छात्रों ने अपनी पसंदीदा कंपनी की सूची में माइक्रोसॉफ्ट को तीसरे स्थान पर रखा है। चौथे नंबर पर वित्तीय सेवा क्षेत्र की गोल्डमैन सॉक्स है। इसके बाद अनस्र्ट एंड यंग (पांचवां), प्राक्टर एंड गैंबल (छठा), जेपी मार्गन (सातवां), मेकिंजी (नौंवां) तथा डेलायट (दसवां) का नंबर आता है।

यूनिवर्सम ने कहा है कि शीर्ष 50 की सूची में शामिल कंपनियों में एक बात समान है। वे वर्तमान तथा भविष्य की योग्यता को आकर्षित करती हैं और वे यह भी जानती हैं कि योग्यता की कितनी कमी है।

बिजनेस स्कूलों के छात्रों की पसंदीदा सूची में कोका कोला 13वें तथा सिटीग्रुप 21वें स्थान पर हैं। हालांकि, यदि सूची में स्थान की बात न की जाए, तो बिजनेस और इंजीनियरिंग छात्रों की पसंदीदा लगभग सभी कंपनियां समान हैं। सभी कंपनियों की ब्रांड काफी मजबूत है।

आरैकल तथा फिलिप मौरिस भी बिजनेस स्कूलों के छात्रों की 50 पसंदीदा कंपनियों की सूची में हैं। हालंकि, इंजीनियरिंग छात्रों की सूची में वे जगह नहीं बना पाई हैं। इसी तरह ग्लैक्सोस्मिथलाइन तथा अल्काटेल-ल्यूसेंट इंजीनियरिंग छात्रों की सूची में हैं, लेकिन वे बिजनेस स्कूलों के छात्रों की पसंदीदा सूची में नहीं हैं।

इस बीच, इंजीनियरिंग छात्रों के लिए नौकरी की दृष्टि से शीर्ष 50 कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट के बाद आईबीएम तीसरे स्थान पर है। इसके बाद बीएमडब्ल्यू (चौथे), इंटेल (पांचवें), जनरल इलेक्ट्रिक (छठे), सोनी (सातवें), सीमंस (आठवें), शेल (नौंवें) तथा प्राक्टर एंड गैंबल दसवें स्थान पर हैं।

हालांकि ये साल कार कंपनियों के लिए सबसे कठिन वर्षों में से रहे हैं। इसके बावजूद बीएमडब्ल्यू तथा डेमलर शीर्ष 50 की दोनों सूचियों में जगह पाने में कामयाब रही हैं।

सर्वेक्षण में अमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, रूस, स्पेन, कनाडा तथा भारत के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों के 1,20,000 छात्र—छात्रओं को शामिल किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गूगल में मिले नौकरी तो हो जाएं वारे-न्यारे