DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धोनी की बादशाहत बरकरार, टीम इंडिया नंबर 1 की ओर

धोनी की बादशाहत बरकरार, टीम इंडिया नंबर 1 की ओर

टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर और दिल्ली में खेली गई धमाकेदार पारियों की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

लेकिन उपकप्तान युवराज सिंह एक स्थान फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि भारत के खिलाफ सात मैचों की मौजूदा सीरीज के पहले तीनों मुकाबलों में अर्धशतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान माइक हसी तीन स्थान चढकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

इस सीरीज के शुरू होने से पहले हसी भारतीय उपकप्तान युवराज से 12 अंक पीछे थे, लेकिन उन्होंने वडोदरा में 73, नागपुर में 53 और दिल्ली में नाबाद 81 रन की शानदार पारियां खेलकर 38 अंक जुटाए और आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। वह 800 अंक का आंकड़ा छूने से महज आठ अंक दूर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का इनाम गौतम गंभीर को मिला है और वह दो स्थान चढ़कर 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं, लेकिन विस्फोटक ओपनर वीरेन्द्र सहवाग दो स्थान फिसलकर 12वें स्थान पर आ गए हैं।

गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के काइल मिल्स शीर्ष पर हैं, जबकि श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा उनसे दस अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल विटोरी को तीसरा स्थान मिला है और वह कुलशेखरा से महज दो अंक पीछे हैं।

भारत के खिलाफ चल रही सीरीज में अपनी लय में नजर नहीं आ रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन दो स्थान गिरकर 13वें नंबर पर आ गए हैं जबकि फार्म के लिए जूझ रहे भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह न्यूजीलैंड के जैकब ओरम के साथ 19वें स्थान पर हैं।

भारत के तेज गेंदबाजों प्रवीण कुमार, ईशांत शर्मा और आशीष नेहरा की तिकड़ी सही दिशा में आगे बढ़ रही है। प्रवीण तीन स्थान चढ़कर 22वें नंबर पर आ गए हैं, जबकि इशांत को चार स्थान की छलांग लगाई है। वह 30वें स्थान पर हैं। नेहरा ने 22 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए 70वां नंबर हासिल किया है।

जहां तक टीमों का सवाल है तो उसमें नंबर एक की दौड़ बेहद दिलचस्प हो गई है। भारतीय टीम यदि मोहाली मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को होने वाले सीरीज के चौथे मुकाबले को जीत लेती है तो वह आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी। टीम इंडिया के इस समय 126 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया से महज एक अंक पीछे है। अगर मेहमान टीम मोहाली में जीत दर्ज करती है उसके भारत से तीन रेटिंग अंक अधिक हो जाएंगे।

दोनों देशों के बीच मौजूदा सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के 127 अंक थे, जबकि टीम इंडिया उससे चार अंक पीछे थी। धोनी की टीम को नागपुर और दिल्ली में जीत से तीन अंको का फायदा हुआ है और अब उसके 126 अंक हो गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धोनी की बादशाहत बरकरार, टीम इंडिया नंबर 1 की ओर